IIT JAM 2024 के रजिस्ट्रेशन की तारीख में बदलाव, अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1928183

IIT JAM 2024 के रजिस्ट्रेशन की तारीख में बदलाव, अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

IIT JAM 2024 : JAM स्कोर का उपयोग एमएससी, एमएससी (टेक), एमएस रिसर्च, एमएससी-एमटेक, दोहरी डिग्री, संयुक्त एमएससी-पीएचडी और एमएससी-पीएचडी दोहरी डिग्री जैसे पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है.

IIT JAM 2024 के रजिस्ट्रेशन की तारीख में बदलाव, अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

IIT JAM 2024: इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) JAM 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है, अब आप इस दिन तक आवेदन कर सकते हैं. यह परीक्षा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास द्वारा आयोजित की जाती है और इसका उद्देश्य मास्टर्स के पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त करना है. आप आधिकारिक वेबसाइट jam.iitm.ac.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं.

इस परीक्षा के जरिए छात्रों को इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) में लगभग 3,000 सीटों पर प्रवेश, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) में 2,000 सीटों पर प्रवेश और सीसीएमएन काउंसलिंग के लिए प्रवेश प्राप्त करने का मौका मिलता है. JAM स्कोर का उपयोग एमएससी, एमएससी (टेक), एमएस रिसर्च, एमएससी-एमटेक, दोहरी डिग्री, संयुक्त एमएससी-पीएचडी और एमएससी-पीएचडी दोहरी डिग्री जैसे पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है. इस परीक्षा के लिए छात्र अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं या फिर जिन्होंने अपनी स्नातक की अंतिम सेमेस्टर में हैं, वे आवेदन कर सकते हैं. यह परीक्षा विदेशी छात्रों के लिए भी उपलब्ध है.

यहां पर आवश्यक दस्तावेजों की सूची है
आधार आईडी/ ड्राइविंग लाइसेंस/ पैन कार्ड/ पासपोर्ट/ मतदाता आईडी
संस्थान का नाम और पता पिन कोड के साथ
पात्रता डिग्री
JAM पेपर का चयन
JAM परीक्षा शहरों का चयन
10वीं कक्षा (एसएससी) की मार्कशीट की स्कैन की गई कॉपी
फोटो और हस्ताक्षर

आवेदन करने के लिए शुल्क की जानकारी
परीक्षा के लिए पंजीकरण करने के लिए छात्रों को 1,800 रुपये का भुगतान करना होगा. महिला आवेदकों और अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), और विकलांग व्यक्तियों (PwD) श्रेणियों से संबंधित छात्रों के लिए आवेदन शुल्क 900 रुपये है. आप 25 अक्टूबर 2023 तक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें

सबसे पहले आधिकारिक साइट पर जाएं.
होम पेज पर IIT JAM 2024 लिंक पर क्लिक करें.
जरूरी डिटेल्स दर्ज करें.
डॉक्यूमेंट अपलोड करें.
शुल्क का भुगतान करें.
फॉर्म सबमिट करें.

यदि आप इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं, तो अपने आवश्यक दस्तावेज तैयार करें और आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करें. आपकी आगामी शैक्षणिक और पेशेवर दिशा को आगे बढ़ाने में यह परीक्षा महत्वपूर्ण हो सकती है.

ये भी पढ़िए-  23 October 2023 Horoscope: नवमी के दिन मां दुर्गा की इन 6 राशियों पर रहेगी कृपा, लगेगी लॉटरी!

 

Trending news