Asafoetida Side Effects: हींग का अधिक मात्रा में सेवन शरीर के लिए है नुकसानदायक, देखें एक नजर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2014188

Asafoetida Side Effects: हींग का अधिक मात्रा में सेवन शरीर के लिए है नुकसानदायक, देखें एक नजर

Asafoetida Side Effects: ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव, प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भाशय को उत्तेजित करने से होने वाला गर्भपात, सिर दर्द, सूजन और रैशेज जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Asafoetida Side Effects: हींग का अधिक मात्रा में सेवन शरीर के लिए है नुकसानदायक, देखें एक नजर

Asafoetida Side Effects : हींग का इस्तेमाल ज्यादातर भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. यह आमतौर पर तड़के के रूप में उपयोग होता है, लेकिन इसे और भी तरीकों से आहार में शामिल किया जा सकता है. हींग का पौधा पर्वतीय क्षेत्रों में पाया जाता है और इसके पौधे से बना जाता है. हींग में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-वायरल गुण होते हैं, जो शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

लेकिन हींग का अधिक सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव, प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भाशय को उत्तेजित करने से होने वाला गर्भपात, सिर दर्द, सूजन और रैशेज जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, ब्लड प्रेशर या गर्भावस्था के दौरान हींग का सेवन को बचना चाहिए. हींग का अधिक मात्रा में सेवन करने से सिर दर्द और चक्कर की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. कई लोगों को होंठों, गर्दन, और चेहरे पर सूजन की समस्या हो सकती है. 

इसके अलावा, त्वचा पर रैशेज और खुजली की समस्याएं भी हो सकती हैं. इसलिए हींग का सविवेक बरतना महत्वपूर्ण है और इसे मात्रा में सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए. यह सावधानी से इस्तेमाल किया जाए, ताकि हम इसके लाभों को हासिल कर सकें और किसी भी संभावित साइड इफेक्ट्स से बच सकें.

ध्यान दें: यह जानकारी सिर्फ सामान्य जागरूकता के उद्देश्य से है और इसे किसी भी चिकित्सा राय की जगह नहीं लेना चाहिए. सबसे अच्छा है कि हर व्यक्ति अपने चिकित्सक से सलाह लें और उनके निर्देशों का पालन करें.

ये भी पढ़िए- यूरिन से दुर्गंध और बदला हुआ रंग किडनी रोग के हैं लक्षण, देखें एक नजर

 

Trending news