Dhanteras 2023: धनतेरस पर खरीदें इस धातु के बर्तन तो बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, जानें
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1935472

Dhanteras 2023: धनतेरस पर खरीदें इस धातु के बर्तन तो बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, जानें

Dhanteras 2023: सूर्य-मंगल की युति तुला राशि में है, जिससे अच्छा नहीं होता है. इसके कारण शादी शुदा लोगों के बीच मतभेद हो सकते हैं, इसलिए इस दिन बहस और अनावश्यक विवादों से बचना चाहिए. यह युति व्यापारिक लोगों के लिए लाभकारी हो सकती है और इस दिन उत्साह और नए विचार धन लाभ में मदद कर सकते हैं.

Dhanteras 2023: धनतेरस पर खरीदें इस धातु के बर्तन तो बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, जानें

Dhanteras 2023 Date: धनतेरस का त्योहार 10 नवंबर 2023 को है, जो शुक्रवार को होगा. इस दिन लक्ष्मी जी की पूजा शाम को प्रदोष काल में की जाती है. धनतेरस का पर्व कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है.

इस वर्ष धनतेरस के दिन कई शुभ योग बनेंगे. इस दिन द्वादशी तिथि भी होगी, जिसे इस दिन एकादशी के व्रत का पारण किया जाता है. साथ ही, इस दिन गोवत्स द्वादशी भी मनाई जाएगी. जिसमें गौ माता और बछड़े की पूजा की जाएगी. धनतेरस का पर्व 10 नवंबर 2023 को होगा. शुभ मुहूर्त 11:43 से 12:26 बजे के बीच रहेगा और खरीदारी का अच्छा मुहूर्त 10 नवंबर को दोपहर 2:35 से 11 नवंबर की सुबह 6:40 तक रहेगा.

धनतेरस के दिन सोना, चांदी, पीतल, तांबा, कांसा और मिट्टी के बर्तन खरीदने को शुभ माना जाता है, क्योंकि मान्यता है कि इससे मां लक्ष्मी खुश होती है. सूर्य-मंगल की युति तुला राशि में है, जिससे अच्छा नहीं होता है. इसके कारण शादी शुदा लोगों के बीच मतभेद हो सकते हैं, इसलिए इस दिन बहस और अनावश्यक विवादों से बचना चाहिए. यह युति व्यापारिक लोगों के लिए लाभकारी हो सकती है और इस दिन उत्साह और नए विचार धन लाभ में मदद कर सकते हैं.

शुक्र-चंद्र की युति कन्या राशि में होगी, जिससे एक अत्यंत शुभ योग बनेगा. इससे क्रिएटिव लोगों के लिए अच्छे परिणाम मिल सकते हैं. महिलाएं इस दिन अपनी कलात्मकता से सभी को प्रभावित करेंगी. घर को सजाने वालों और बटिक व्यापार से जुड़े लोगों को भी विशेष लाभ हो सकता है. धनतेरस के दिन पीतल, चांदी, सोना, तांबा, कांसा और मिट्टी के बर्तन खरीदने को शुभ माना जाता है, क्योंकि मान्यता है कि इससे धन्वंतरि देव खुश होते हैं. इससे तांबा, चांदी और सोना खरीदना भी शुभ होता है, लेकिन स्टील के बर्तन न खरीदें क्योंकि वे इस दिन शुभ नहीं माने जाते हैं.

ये भी पढ़िए-  Ketu Gochar 2023: तुला से कन्या राशि में गोचर करेगा केतु, इन राशियों की बढ़ेगी मुश्किलें

 

Trending news