IBPS PO: 35 साल की उम्र में भी बन सकते हैं Bank PO, बस पूरी करनी होगी ये शर्तें
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1821276

IBPS PO: 35 साल की उम्र में भी बन सकते हैं Bank PO, बस पूरी करनी होगी ये शर्तें

बैंक में पीओ बनने के लिए योग्यता मानदंडों का निर्धारण राष्ट्रीयता, आयु और शिक्षा के आधार पर किया जाता है. IBPS PO 2023 परीक्षा के लिए 20 से 30 वर्ष की आयु के भारतीय नागरिक आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, कुछ छात्रों को अधिकतम आयु सीमा में कुछ छूट दी गई है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

IBPS PO Age Limit: अगर आप बैंक में नौकरी करना चाहते हैं और आपकी उम्र 35 साल से ज्यादा है, तो भी निराश होने की जरूरत नहीं है. इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन (IBPS) ने 1 अगस्त को एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है जो IBPS PO 2023 के योग्यता मानदंड को बताता है. बता दें कि बैंक में पीओ बनने के लिए योग्यता मानदंडों का निर्धारण राष्ट्रीयता, आयु और शिक्षा के आधार पर किया जाता है. IBPS PO 2023 परीक्षा के लिए 20 से 30 वर्ष की आयु के भारतीय नागरिक आवेदन कर सकते हैं. इसके हिसाब से 40 साल की उम्र में भी बैंक के पीओ बन सकते हैं, उसके लिए बस आपको कुछ शर्ते पूरी करनी होंगी. 

उम्मीदवारों को IBPS PO 2023 का आवेदन फॉर्म भरने से पहले तीनों कारकों के आधार पर IBPS PO परीक्षा में बैठने के लिए योग्यता मानदंड को पूरा करना होगा. IBPS PO योग्यता मानदंड के अनुसार, उम्मीदवार का भारतीय होना बहुत जरूरी है. भारत में बसे शरणार्थी भी आवेदन कर सकते हैं, बस वह 1 जनवरी 1962 से पहले भारत आए हों. इसके अलावा जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनकी न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए. नियमानुसार उनका जन्म 2 अगस्त 1992 से पहले और 1 अगस्त 2002 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए.

ये भी पढ़ें- नौकरी छोड़ कचरा बेचकर कमाए ₹5 करोड़, रांची के MBA कचरे वाले की UN ने की तारीफ

हालांकि, आरक्षित श्रेणियों के छात्रों को अधिकतम आयु सीमा में कुछ छूट दी गई है. अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), शारीरिक रूप से कमजोर वर्ग (पीडब्ल्यूडी) आदि आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को उम्र में छूट मिलेगी. उम्मीदवारों की न्यूनतम योग्यता ग्रेजुएट की डिग्री है. मतलब भारत सरकार द्वारा किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट की डिग्री (बीए, बी.कॉम, बी.एससी., बीबीए, बीसीए, बी.टेक, आदि) वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. 

Trending news