कितने प्रकार के होते है मनी प्लांट, सबसे ज्यादा लोग कौनसा पौधा करते हैं पसंद
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1647222

कितने प्रकार के होते है मनी प्लांट, सबसे ज्यादा लोग कौनसा पौधा करते हैं पसंद

मनी प्लांट की वैरायटीज को लेकर तो वो भारत के अंदर आठ प्रकार की है. हर घर में हवाईयन पोथोस मनी प्लांट, मंजुला मनी प्लांट, ग्रीन हार्ट लीफ या जेड पोथोस मनी प्लांट सिल्वर मनी प्लांट, लेमन लाइम या निऑन मनी प्लांट, मार्बल प्रिंस मनी प्लांट, मार्बल क्वीन मनी प्लांट, गोल्डन मनी प्लांट  आदि प्लांट आसानी से मिल जाएंगे.

कितने प्रकार के होते है मनी प्लांट, सबसे ज्यादा लोग कौनसा पौधा करते हैं पसंद

पटना: मनी प्लांट को लेकर एक खबर विख्यात है कि अगर किसी के घर में मनी प्लांट का पौधा होता है वहां धन की कमी नहीं होती हैं. ज्यादातर लोग इसी बात को ध्यान में रखते हुए मनी प्लांट को अपने घर में लगाते है. इस पौधे के बारे में बता दें कि भारत के अंदर मनी प्लांट के पौधे आठ प्रकार के है. इनमें के कुछ वैरायटीज तो ऐसी है कि उसे देखकर लगता ही नहीं है कि वो मनी प्लांट के पौधे है.

भारत में मनी प्लांट की 8 प्रकार की है वैरायटीज
अगर बात करें मनी प्लांट की वैरायटीज को लेकर तो वो भारत के अंदर आठ प्रकार की है. हर घर में हवाईयन पोथोस मनी प्लांट, मंजुला मनी प्लांट, ग्रीन हार्ट लीफ या जेड पोथोस मनी प्लांट सिल्वर मनी प्लांट, लेमन लाइम या निऑन मनी प्लांट, मार्बल प्रिंस मनी प्लांट, मार्बल क्वीन मनी प्लांट, गोल्डन मनी प्लांट  आदि प्लांट आसानी से मिल जाएंगे.

मनी प्लांट की पत्तियों से करें वैरायटी 
गोल्डन मनी प्लांट की बात करें तो वो बहुत ही कॉमन वैरायटी है और यह हर जगह आराम से दिख जाती है. मार्बल प्रिंस और मार्बल क्वीन मनी प्लांट देखने में एक जैसे ही लगते है. निऑन मनी प्लांट की पत्तियों के बारे में बात करें तो इसकी पत्तियां पीले-धानी रंग की होती है. सिल्वर मनी प्लांट की पत्तियां छूने में मखमल जैसी मुलायम होती हैं.
ग्रीन हार्ट लीफ या जेड पोथोस मनी प्लांट के बात करें तो इनकी पत्तियां हार्ट शेप की, चिकनी, मोटी, डार्क हरे रंग की होती है. जेड मनी प्लांट की खास बात यह है कि यह घर की हवा को शुद्ध करता है. इसके अलावा जेड मनी प्लांट को बहुत देखभाल की जरूरत भी नहीं होती है. इसके गमले की मिट्टी छूने में सूखी होती है. मंजुला मनी प्लांट हर घर में आसानी से मिल जाएगा. हवाईयन पोथोस मनी प्लांट की बात करें तो इसके पत्ते सबसे बड़े होते हैं, जिसकी पत्ती का साइज 6 इंच से 1-1.5 फुट तक हो सकता है.

ये भी पढ़िए-  Bihar Violence: हिंसा के बाद बिहार में शुरू हुई सियासी बयानबाजी, ओवैसी ने ट्वीट कर जाहिर की प्रतिक्रिया

 

Trending news