Holi 2023 Date: 7 या 8 कब है होली? यहां जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1567296

Holi 2023 Date: 7 या 8 कब है होली? यहां जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

Holi 2023 Date: कहा जाता है कि, फाल्गुन पूर्णिमा की रात होलिका ने भक्त प्रहलाद को आग में जलाकर मारने का प्रयास किया था, इसलिए हर साल होलिका दहन फाल्गुन पूर्णिमा को शाम के समय करते है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, इस साल रंगों का त्योहार होली बुधवार 8 मार्च 2023 को मनाई जाएगी. होलिका दहन मंगलवार, 7 मार्च को किया जाएगा.

Holi 2023 Date: 7 या 8 कब है होली? यहां जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

पटनाः Holi 2023 Date: सबका पसंदीदा त्योहार होली बस आने ही वाला है. इसे देश के साथ-साथ विदेशों में भी बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. रंगों का त्योहार होली हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पत्र की पूर्णिमा के अगले दिन यानी चैत्र कृष्ण प्रतिपदा को मनाई जाती हैं और फाल्गुन पूर्णिमा को प्रदोष काल मुहूर्त में होलिका दहन किया जाता है. वहीं होली की तारीख को लेकर लोगों के बीच थोड़ी कंफ्यूजन देखने को मिल रही है. लोग जानना चाहते है कि इस साल होली का त्योहार 7 मार्च या 8 मार्च कब मनाया जाएगा. 

होली 2023 की सही तारीख
कहा जाता है कि, फाल्गुन पूर्णिमा की रात होलिका ने भक्त प्रहलाद को आग में जलाकर मारने का प्रयास किया था, इसलिए हर साल होलिका दहन फाल्गुन पूर्णिमा को शाम के समय करते है. होलिका दहन की अगली सुबह रंगों की होली खेली जाती है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, इस साल रंगों का त्योहार होली बुधवार 8 मार्च 2023 को मनाई जाएगी. होलिका दहन मंगलवार, 7 मार्च को किया जाएगा.

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त
रंगो के त्योहार होली से एक दिन पहले 7 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा. जिसे छोटी होली के रूप में भी जाना जाता है. पंचांग के अनुसार पूर्णिमा तिथि मंगलवार 7 मार्च को शाम 4 बजकर 17 मिनट से शुरू होकर बुधवार 8 मार्च को शाम 6 बजकर 9 मिनट तक रहेगा. मंगलवार 7 मार्च को होलिका दहन का दहन का शुभ मुहूर्त शाम को 6 बजकर 24 मिनट से रात 8 बजकर 51 मिनट तक रहेगा.   

होली का महत्व
बता दें कि होली का त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक के रुप में मनाया जाता है. रंगो के त्योहार होली पर लोग एक दूसरे को गुलाल लगाकर गले मिलकर शुभकामनाएं और बधाई देते हैं. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, होली भगवान श्री कृष्ण और राधा के बीच दिव्य प्रेम का उत्सव है. यही कारण है कि यह त्योहार मथुरा और वृंदावन में भव्य रूप से मनाया जाता है. 

यह भी पढ़ें- Chanakya Niti For Love: प्यार में कभी असफल नहीं होते ऐसे लोग, पार्टनर को हमेशा रखते है खुश

Trending news