Hariyali Teej Prasad: हरितालिका तीज पर मां पार्वती को चढ़ाएं पिड़िकिया, ऐसे तैयार होगा महाप्रसाद
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1281491

Hariyali Teej Prasad: हरितालिका तीज पर मां पार्वती को चढ़ाएं पिड़िकिया, ऐसे तैयार होगा महाप्रसाद

Hariyali Teej Prasad: मां पार्वती को तीज व्रत में विशेष तौर पर घी में भुनी हुई सूजी का हलवा अर्पित किया जाता है. इसके अलावा बिहार में परंपरा के अनुसार पिड़किया (गुजिया) बनाने का चलन हर जगह है. माता के लिए यह मीठा पकवान खास तौर पर घी में बनाया जाता है.

 

(फाइल फोटो)

पटनाः Hariyali Teej Prasad: अखंड सौभाग्य और सुयोग्य वर की प्राप्ति के लिए किया जाने वाला हरियाली तीज व्रत आज किया जा रहा है. मां पार्वती और भगवान शिव की पूजा के लिए विशेष तौर पर व्रत रखा जाता है. इस व्रत में महिलाएं निर्जला अनुष्ठान करती हैं. व्रत कार पारण करने तक लगभग 24 घंटे से अधिका समय हो जाता है. ऐसे में सुहागिन स्त्रियां देवी पार्वती को चढ़ाए गए प्रसाद को ग्रहण करते हुए ही पारण करती हैं और व्रत खोलती हैं. हरियाली तीज व्रत करने वाली महिलाएं एवं कुंवारी कन्याएं भगवान शिव और माता पार्वती को प्रसन्न करने के लिए उनकी पसंद के फल, फूल, मिठाई के साथ मां पार्वती को सुहाग की सामग्री अर्पित करती हैं. 

पिड़किया होता है विशेष प्रसाद
मां पार्वती को तीज व्रत में विशेष तौर पर घी में भुनी हुई सूजी का हलवा अर्पित किया जाता है. इसके अलावा बिहार में परंपरा के अनुसार पिड़किया (गुजिया) बनाने का चलन हर जगह है. माता के लिए यह मीठा पकवान खास तौर पर घी में बनाया जाता है. इसमें मैदे की पूड़ी में घी भुनी सूजी-मेवे और चीनी के मिश्रण को भरा जाता है. फिर सांचा लगाकर उसे बंद कर देते हैं. इसके बाद पिड़किया को तल लिया जाता है. तीज व्रत करने के बाद इसी पिड़किया से व्रत का पारण और उद्यापन करते हैं. महिलाएं इसे प्रसाद रूप में ग्रहण करती हैं और फिर व्रत खोलती हैं.  

ये है जरूरी सामग्री
पिड़किया बनाने के लिए चाहिए यह सामग्री ( इससे 10 पिड़किया बनेंगीं)
मैदा-2 कप
घी- जरूरत के अनुसार
दही-1/2 कप
सूजी-3/4 कप
पिसी हुई चीनी-3/4 कप
ड्राई फ्रूट्स-1 कप (काजू, बादाम, पिस्ता आदि)
छोटी इलायची-7 से 8

पिड़किया बनाने की विधि
सबसे पहले एक बड़ी कटोरी में मैदा लें और उसमें 2 चम्मच घी डालकर अच्छे से मिलाएं. फिर इसे गूंथ कर सख्त आटा तैयार कर लें. अब इस आटे को 30 मिनट के लिए छोड़ दें. अब पिड़किया की स्टफिंग तैयार कर लें.

स्टफिंग बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में 2 चम्मच घी डालें और गर्म कर लें. फिर उसमें सूजी डालें और उसे भूनना शुरू करें. जब यह गोल्डन ब्राउन हो जाए तो उसमें ड्राई फ्रूट्स डालें और आंच धीमी करके इसे थोड़ा और भूनें. इसके बाद इसमें पिसी हुई चीनी और इलायची पाउडर डालें. अब मिश्रण को थोड़ी देर ठंडा होने दें. अब मैदा के छोटी-छोटी लोई बनाएं और इसे बेल लें. इस पूरी को गुजिया के सांचे में डालें और उसमें स्टफिंग करें.

इस सांचे को बंद कर दें. इस गुजिया को किनारे से दबाए और फिर कढ़ाई में घी गर्म करें. इसे मध्यम आंच पर पकाएं और गोल्डन ब्राउन होने तक तलें. आपका गर्मागर्म सूजी का गुजिया यानी पिड़किया तैयार है.

ये भी पढ़िये: Hariyali Teej Mantra: हरितालिका तीज पर आज करें इन मंत्रों से पूजा, मिलेगा अखंड सौभाग्य का वरदान

Trending news