Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज व्रत में भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो होगा अशुभ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1277451

Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज व्रत में भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो होगा अशुभ

Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज हर साल सावन शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. सुहागिन महिलाएं स्थान और अपने परिवार की परंपरा के अनुसार व्रत करती हैं.

(फाइल फोटो)

पटनाः Hariyali Teej 2022: हिंदू धर्म में हरियाली तीज का खास महत्व होता है. यह पर्व हर साल सावन शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. इस बार हरियाली तीज का व्रत माह के सबसे अंतिम दिन यानी 31 जुलाई 2022 को रखा जाएगा. हरियाली तीज का व्रत बहुत कठिन होता है, महिलाएं इसमें निर्जला व्रत रहती हैं. महिलाएं इस दिन सोलह श्रृंगार करके मां पार्वती और भगवान शिव की पूजा करती हैं.

मान्यता हैं कि हरियाली तीज व्रत को भगवान शिव और मां पार्वती के पुनर्मिलन के पर्व के रूप में मनाया जाता है. इस व्रत को लेकर अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग नियम हैं. सुहागिन महिलाएं स्थान और अपने परिवार की परंपरा के अनुसार व्रत करती हैं और नियमों का पालन करती हैं. इन व्रतों का पालन आवश्यक माना जाता है. 

हरियाली तीज का शुभ मुहूर्त
प्रारम्भ - जुलाई 31, 2022 को सुबह 02 बजकर 59 मिनट पर शुरू
समाप्त - अगस्त 01, 2022 को सुबह 04 बजकर 18 मिनट पर खत्म  

व्रत के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां 
- हरियाली तीज का व्रत निर्जला रखा जाता है. इसलिए अगर आप व्रत रख रही हैं तो पानी पीने और भोजन खाने से परहेज करें. मगर गर्भवती या बीमार महिला उपवास में थोड़ा बहुत खा-पी सकती हैं.

- हरियाली तीज के दिन व्रत रख रही सुहागिनों को किसी से भी क्रोध नहीं करना चाहिए. मन मस्तिष्क ठंडा और क्रोध शांत को शांत रखना चाहिए.

- व्रत के दौरान काले और सफेद वस्त्र को शुभ नहीं माना जाता है. इसलिए हरियाली तीज के व्रत में भूलकर भी इन रंगों के कपड़ों को पहनने से बचें.

- इस व्रत में दौरान रातभर सोते नहीं है, बल्कि रातभर माता का भजन-कीर्तन करना चाहिए. 

- अपने से छोटे हो या बड़े उन्हें ऐसा कुछ ना कहें, जिससे उनका दिल दुखे. 

- इस व्रत को करते समय खुद पर संयम रखना चाहिए. विवादों की बातों को ज्यादा तूल न दें और बातों को अनदेखा करें. 

- इस व्रत में सुहागिन महिलाओं को उनके मायके से खास उपहार मिलते हैं. इसमें मिठाई, फल, श्रृंगार का सामान और अन्य जरूरत का सामान शामिल होता है.  व्रत के दौरान मायके से आए हुए सामान का ही प्रयोग करें. 

यह भी पढ़े- August Vrat Tyohar: अगस्त में आने वाले हैं ये व्रत और त्योहार, देखिए पूरी लिस्ट

 

Trending news