Hair Fall Remedies: कच्चे आंवले से दूर करें बालों के झड़ने और डैंड्रफ की परेशानी, ऐसे करें उपयोग
Advertisement

Hair Fall Remedies: कच्चे आंवले से दूर करें बालों के झड़ने और डैंड्रफ की परेशानी, ऐसे करें उपयोग

Hairfall Remedies: आंवला में कई गुण होते है. इसमें कई समस्याओं से लड़ने की क्षमता होती है. इसमें डैंड्रफ, बाल झरने, दो मुंहे बालों को दूर करने की शक्ति की होती है. 

Hair Fall Remedies: कच्चे आंवले से दूर करें बालों के झड़ने और डैंड्रफ की परेशानी, ऐसे करें उपयोग

पटनाः Hair fall Remedies: आंवले में कई गुण मौजूद होते है, जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन-सी, फैटी एसिड मौजूद है. इसमें और भी कई तरह के गुण होते है जो बालों के लिए फायदेमंद होते है. आंवले में कई खनिज पदार्थ मौजूद है जो स्कैल्प के रक्त प्रभाव को बढ़ाने में मददगार होता है. जिससे बाल स्वस्थ्य, घने और सुंदर बनते है. इसमें विटामिन-सी होते है जो कोलेजन प्रोटीन का उत्पादन करता है. जिससे बाल जल्दी बढ़ते है और घने हो जाते है. कोलेजन प्रोटीन बालों के मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है. ये नई कोशिकाओं को जल्द बनाने में भी मदद करता है.

बालों के लिए करें आवलें का प्रयोग
आंवले के तेल से बालों में मालिश करें. जिससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा. इसमें एसेंशियल फैटी एसिड होते है जो बालों के फॉलिकल्स को मजबूत करने में मददगार साबित होता है. आपको बता दें कि आंवले में मौजूद विटामिन-सी बालों को काला करने में मदद करते है. आप बालों को काला करने के लिए आंवला के पाउडर में हिना मेहंदी मिलाकर लगा सकते है. 

सफेद बालों के लिए करें प्रयोग
बाल सफेद होना बेहद आम बात है. आजकल कम उम्र में भी बाल सफेद हो जाते है. इस समस्या से निजात पाने के लिए आंवला बेहद कारगर होता है. इसके लिए आप आंवले का कुछ टुकड़ा लें और आंवले का रस लें. इसे थोड़े से पानी में डालें और लगभग 30 मिनट तक उबालें. इसके बाद पानी को ठंडा होने दें. फिर इसे छान लें. फिर इससे अपने बालों को धोएं. जब तक आपके बाल सफेद से काले ना हो जाएं तब तक आप इस पानी का इस्तेमाल कर सकते है. 

लंबे बालों के लिए करें प्रयोग
आवंला बालों को लंबा करने में मदद करता है. ताजा आंवले का रस बालों की जड़ों में लगाने पर फायदेमंद साबित होता है. इस रस को जड़ों में लगाने से कोलेजन की मात्रा बढ़ती है. जिससे बाल जल्दी लंबे होते है. इसके लिए आपको करना है कि आंवले का जूस लेकर बालों में मालिश करें. आप इससे 5 मिनट तक मालिश कर सकते है. आपको बता दें, कि आंवले के जूस को आपको लगभग 10 मिनट तक बालों में लगे रहने देना है. इसके बाद आप हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें. आप हफ्ते में एक बार इस नुस्खें का इस्तेमाल कर सकते है. 

झड़ते बालों के लिए करें प्रयोग
आमतौर पर बाल झड़ने से सभी लोग परेशान रहते है. अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान है तो आपके लिए आंवला बेहद फायदेमंद होगा. आपको इसके लिए दो चम्मच आंवले का पाउडर लेना है और इसमें जरूरत अनुसार गर्म पानी डालकर पेस्ट बना लें.  इस पेस्ट में एक चम्मच शहद और दो चम्मच दही मिलाएं. इन सब चीजों को मिक्स करके बालों की जड़ों में लगाएं. इसको लगभग 30 मिनट तक बालों में लगा रहने दें. इसके बाद आप हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें. इस घरेलू नुस्खें का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकते है.

यह भी पढ़े- Weight Loss Tips: एक हफ्ते में कम होगा वजन, ऐसा रखें दिनभर डाइट प्लान

Trending news