Govardhan Puja 2022: गोवर्धन पूजा के दिन इन बातों का रखें खास ध्यान, घर में नहीं होगी अन्न-धन्न की कमी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1410780

Govardhan Puja 2022: गोवर्धन पूजा के दिन इन बातों का रखें खास ध्यान, घर में नहीं होगी अन्न-धन्न की कमी

Govardhan Puja 2022: आज गोवर्धन पूजा है. गोवर्धन पूजा का दिन गिरिराज गोवर्धन पर्वत और भगवान श्री कृष्ण को समर्पित है. दिवाली की तरह कई क्षेत्रों में इस दिन का विशेष महत्व होता है और बड़ी धूमधाम से गोवर्धन महाराज का पूजन किया जाता है.

Govardhan Puja 2022: गोवर्धन पूजा के दिन इन बातों का रखें खास ध्यान, घर में नहीं होगी अन्न-धन्न की कमी

Govardhan Puja 2022: आज गोवर्धन पूजा है. गोवर्धन पूजा का दिन गिरिराज गोवर्धन पर्वत और भगवान श्री कृष्ण को समर्पित है. दिवाली की तरह कई क्षेत्रों में इस दिन का विशेष महत्व होता है और बड़ी धूमधाम से गोवर्धन महाराज का पूजन किया जाता है. गोवर्धन पूजा के दिन लोग गायों की पूजा करते हैं. जिसे अन्नकूट की पूजा भी कहा जाता है. वहीं, इस दिन भगवान शिव माता पार्वती से जुए में हार गए थे इसलिए इसे जुआ प्रतिपदा भी कहा जाता है. इस दिन अन्न की पूजा करने के साथ कुछ बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है. यहां हम आपको बताएंगे कि गोवर्धन पूजा में क्या करना चाहिए और क्या नहीं? 

दीप दान जरूर करें
गोवर्धन पूजा में दीप दान करना बहुत शुभ माना जाता है. साथ ही एक-दूसरे की दीपों से आपस में आरती करें. इसके अलावा इस दिन दरवाजे पर एक बंधनवार जरूर बांधे. 

न पहनें इस रंग के कपड़े 
सबसे पहले सुबह उठकर महिलाएं स्नान करें और साफ वस्त्र पहनें. क्योंकि गंदे कपड़े में पूजा करना अशुभ माना जाता है. साथ ही इस दिन काले रंग के कपड़े भी ना पहनें. आप हल्के पीले या नारंगी रंग के कपड़े पहन सकते हैं.

गाय का दूध पीना है वर्जित 
गोवर्धन पूजा में गाय की पूजा होती है. इसलिए इन दिन गौ-दूध पीना वर्जित माना है. इस दिन गाय के गोबर या अन्न से पर्वत बनाकर पूजा की जाती है. 

अच्छी सेहत के लिए करें ये उपाय
अच्छी सेहत पाने के लिए इस दिन पीपल, नीम, आम, गूलर और बरगद की छाल को पानी में उबालें. फिर उस पानी से स्नान करें. इससे आप ताजगी भी महसूस करेंगे और बीमारियों से भी दूर रहेंगे. 

बच्चों के लिए उपाय 
आज चावल के आटे से 3 चिड़ियां बनाकर पानी में उबालें. उसमें से एक चिड़िया गाय को खिलाएं, दूसरी छत पर रख दें और तीसरी मां लक्ष्मी व भगवान गणेश को समर्पित करें. माना जाता है कि ऐसा करना बच्चों के लिए शुभ होता है. 

यह भी पढ़ें- Govardhan Puja 2022: कल गोवर्धन पूजा, जानें कैसे शुरू हुई 56 भोग की परंपरा, रोचक कहानी

Trending news