Good News: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, इग्नू ने बढ़ाई बीएड की सीटें, 14 अगस्त तक बढ़ी एडमिशन की तारीख
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2364442

Good News: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, इग्नू ने बढ़ाई बीएड की सीटें, 14 अगस्त तक बढ़ी एडमिशन की तारीख

Patna IGNOU: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने स्नातक, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा आदि के सहित सभी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अंतिम तिथि आगे बढ़ा दी है. साथ ही बीएड की सीटें 110 से बढ़ा कर 495 कर दी गई है.  

बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, इग्नू ने बढ़ाई बीएड की सीटें, 14 अगस्त तक बढ़ी एडमिशन की तारीख

पटना: Patna IGNOU: बिहार वासियों ने शायद इस बार 2024 सत्र में एडमिशन के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) को पहले नंबर पर रखा है. जिसके चलते इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में इस साल रिकॉर्ड 1 लाख से ज्यादा एडमिशन हुआ है. वहीं बीते साल 86 हजार 152 एडमिशन हुए थे और 2022 में 70 हजार 598 अभ्यर्थियों ने एडमिशन लिया था. बता दें कि ये जानकारी इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के वरीय क्षेत्रीय निदेशक अभिलाष नायक ने दी है. 

एडमिशन और पुनः पंजीकर की बढ़ाई गई तारीख
दरअसल, बुधवार (31 जुलाई) को डॉ अभिलाष नायक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इग्नू में जुलाई 2024 सत्र के लिए एडमिशन और पुनः पंजीकरण 14 अगस्त दिन बुधवार तक बढ़ाई गई है. डॉ नायक ने आगे कहा कि अब इग्नू ऑफलाइन कक्षाओं का भी संचालन कर रहा है. साथ ही क्षेत्रीय केंद्र में स्वयं प्रभा स्टूडियो को अपडेट किया जायेगा. वहीं डॉ नायक ने बताया कि बिहार सरकार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत 50 हजार वित्तीय प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए जून 2024 तक पास इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की महिला स्नातकों का डाटा सरकार के मेगासॉफ्ट पोर्टल पर 15 अगस्त तक अपलोड करने के लिए लिया जा रहा है. 

बीएड की सीटें 110 से बढ़ा कर हुई 495
डॉ नायक ने जानकारी देते हुए बताया कि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने बिहार में बीएड की सीटों को बढ़ा दिया है. इस साल सीटों की संख्या में 4 गुना से ज्यादा वृद्धि हुई है. अब तक बिहार में इग्नू की 110 सीटों पर नामांकन होता था, लेकिन इस सत्र यानी सत्र 2024 से इसकी संख्या 495 कर दी गई है. ये सीटें कुछ इस प्रकार है. राजधानी पटना में 5, भागलपुर में 1 और दरभंगा में 3 सेंटरों पर नामांकन होगा. बता दें कि हर सेंटर पर 55 अभ्यर्थी नामांकन लेंगे. यदि आप इस बारें में ज्यादा जानकारी लेना चाहते है तो आपको इसकी विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगी. 

सत्र 2024 से 15 नये पाठ्यक्रम शुरू
वहीं प्रेस कॉन्फ्रेंस में डॉ नायक ने बताया कि इग्नू ने सत्र 2024 में 15 नये पाठ्यक्रमों को भी शुरू किया है. इन पाठ्यक्रमों में कृषि व्यवसाय प्रबंधन, निर्माण प्रबंधन एवं रसद, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन एवं स्वास्थ्य देखभाल और अस्पताल प्रबंधन में MBA, सामुदायिक विकास और विस्तार प्रबंधन में MSC एवं भागवत गीता अध्ययन में MA, खाद्य सुरक्षा एवं गुणवत्ता प्रबंधन, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम में BA के अलावा आपदा जोखिम न्यूनीकरण एवं प्रबंधन एवं पुनर्वास मनोविज्ञान में स्नातकोत्तर डिप्लोमा फैशन डिजाइन और खुदरा व्यवसाय में डिप्लोमा एवं तीन अलग-अलग विषयों में प्रमाण-पत्र कार्यक्रम प्रमुख है. 

यह भी पढ़ें- Bihar Weather: अब नहीं थमेगी बारिश! आज इन 26 जिलों में IMD का अलर्ट जारी, अब तक ठनका गिरने से 20 की मौत

Trending news