Gold Silver Price: सोने की कीमतों में स्थिरता, जानें बिहार में आज का भाव
Advertisement

Gold Silver Price: सोने की कीमतों में स्थिरता, जानें बिहार में आज का भाव

Gold-Silver Price Today, 30 January 2023: वैश्विक स्तर पर सोने-चांदी (Gold-Silver) की कीमत में उतार-चढ़ाव लगातार बना हुआ है. भारतीय बाजार में आज सोने के भाव में थोड़ा बदलाव देखा गया है. वहीं बिहार में सोने के भाव में स्थिरता देखी ग है. पटना में आज 10 ग्राम 22 कैरेट गोल्ड का रेट 52,700 है.

Gold Silver Price: सोने की कीमतों में स्थिरता, जानें बिहार में आज का भाव

पटना: Gold-Silver Price Today, 30 January 2023: वैश्विक स्तर पर सोने-चांदी (Gold-Silver) की कीमत में उतार-चढ़ाव लगातार बना हुआ है. भारतीय बाजार में आज सोने के भाव में थोड़ा बदलाव देखा गया है. वहीं बिहार में सोने के भाव में स्थिरता देखी ग है. पटना में आज 10 ग्राम 22 कैरेट गोल्ड का रेट 52,700 है. वहीं 10 ग्राम 24 कैरेट सोने के भाव आज 57,490 है.

आमतौर पर 24 कैरेट के सोने को सबसे शुद्ध माना जाता है, लेकिन इस सोने से जेवर नहीं बनाए जा सकते हैं क्योंकि ये बेहद मुलायम होते हैं. इसलिए जेवर या आभूषण बनाने में ज्यादातर 22 कैरेट गोल्ड का ही प्रयोग किया जाता है.

किस कैरेट का सोना कितना होता है शुद्ध

24 कैरेट का सोना  99.9 फीसदी.

23 कैरेट का सोना  95.8 फीसदी. 

22 कैरेट का सोना  91.6 फीसदी.

21 कैरेट का सोना  87.5 फीसदी.

18 कैरेट का सोना  75 फीसदी.

17 कैरेट का सोना  70.8 फीसदी. 

14 कैरेट का सोना  58.5 फीसदी.

9 कैरेट का सोना  37.5 फीसदी.

ग्राहक खरीदारी के समय रखें इन बातों का ध्यान

ग्राहक सोना बहुत ध्यान से खरीदें. इस दौरान सोने की गुणवत्ता का ध्यान बहुत जरूरी है. कस्टमर हॉलमार्क का निशान देखकर ही सोने की खरीदारी करें. सभी कैरेट का हॉलमार्क नंबर अलग होता है. हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है और ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) हॉलमार्क का निर्धारण करती है. हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और रेग्युलेशन का काम करती है.

घर बैठे पता करें सोने और चांदी के रेट

अगर आपको सोने-चांदी के इन रेट्स को घर बैठे पता लगाना है तो आपको सिर्फ एक SMS करना होगा. इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 इस नंबर पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं. इसके अलावा सोने की शुद्धता जांचने के लिए भी आपके पास एक एप है. ‘BIS Care app’ पर जाकर आप सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Surya Namaskar ke Fayde: आलिया भट्ट ने बताए सूर्य नमस्कार के फायदे, जानें सेहत और स्किन के लिए कितना लाभदायक

Trending news