Ganpati Visarjan: बप्पा की विदाई के लिए सबसे शुभ है ये मुहूर्त, जानिए विसर्जन का तरीका
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1343052

Ganpati Visarjan: बप्पा की विदाई के लिए सबसे शुभ है ये मुहूर्त, जानिए विसर्जन का तरीका

Ganesha Visarjan: भगवान गणेश का विसर्जन का समय आ गया है. बुद्धि और ऋद्धि-सिद्धि के दाता से अगले वर्ष फिर से आने की कामना की जाएगी. 9 सितंबर 2022 को अनंत चतुर्दशी पर ये महत्वपूर्ण उत्सव भी मनाया जाएगा. 

Ganpati Visarjan: बप्पा की विदाई के लिए सबसे शुभ है ये मुहूर्त, जानिए विसर्जन का तरीका

पटनाः Ganesha Visarjan: भगवान गणेश का विसर्जन का समय आ गया है. बुद्धि और ऋद्धि-सिद्धि के दाता से अगले वर्ष फिर से आने की कामना की जाएगी. 9 सितंबर 2022 को अनंत चतुर्दशी पर ये महत्वपूर्ण उत्सव भी मनाया जाएगा. इस दिन ढोल नगाड़ों के साथ धूमधाम से गौरी पुत्र गणेश को विदाई दी जाती है. शुभ मुहूर्त में गजानन को विधि पूर्वक जल में विसर्जित किया जाता है. जिस तरह गणेश चतुर्थी पर बप्पा की स्थापना के लिए पूजा पाठ की जाती है उसी प्रकार विसर्जन भी विधि विधान से करना चाहिएत तभी पूजा का पूर्ण फल मिलता है. जानिए गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त, विधि, योग और गणेश विसर्जन का मंत्र.

ऐसे करें पूजन
गणेश विसर्जन से पहले गणेश जी की विधिवत पूजा करें. पूजा के समय उन्हें मोदक एवं फल का भोग लगाएँ. इसके साथ ही गणेश जी की आरती करें. अब गणेश जी से विदा लेने की प्रार्थना करें. पूजा स्थल से गणपति महाराज की प्रतिमा को सम्मान-पूर्वक उठाएँ. पटरे पर पर गुलाबी वस्त्र बिछाएँ. प्रतिमा को एक लकड़ी के पटे पर धीरें से रखें. लकड़ी के पटरे को पहले गंगाजल से उसे पवित्र ज़रुर करें.
गणेश मूर्ति के साथ फल-फूल, वस्त्र एवं मोदक की पोटली रखें. 

करें गणेश जी की आरती
एक पोटली में थोड़े चावल, गेहूं और पंचमेवा रखकर पोटली बनाएँ उसमें कुछ सिक्के भी डाल दें. उस पोटली को गणेश जी की प्रतिमा के पास रखें. अब गणपति जी की आरती करें. आरती करने के बाद गणपति से मनोकामना पूर्ण करने का अनुरोध करें. अब गणेश जी की मूर्ति को किसी बहते हुए जल में विसर्जन कर दें. इसके बाद प्रसाद वितरण करें और श्रद्धा अनुसार और भोज-भंडारा का आयोजन कर सकते हैं.

गणेश विसर्जन 2022 शुभ मुहूर्त (Ganesh Visarjan 2022 muhurat)

(अनंत चतुर्दशी) भाद्रपद माह शुक्ल पक्ष चतुर्दशी तिथि शुरू - 08 सितंबर 2022, रात 09.02

(अनंत चतुर्दशी) भाद्रपद माह शुक्ल पक्ष चतुर्दशी तिथि  समापन  - 09 सितंबर 2022, शाम 06.07

विसर्जन के लिए 3 शुभ मुहूर्त इस बार बन रहें हैं, तीन शुभ मुहूर्त हैं. पहला सुबह 6 बजकर 3 मिनट से लेकर सुबह 10 बजकर 44 मिनट तक है. दूसरा शुभ मुहूर्त 12 बजकर 18 मिनट से लेकर 01 बजकर 52 मिनट तक है. जबकि तीसरा शुभ मुहूर्त शाम 5 बजे से लेकर शाम 6 बजकर 31 मिनट तक है.

यह भी पढ़े- Ganesh Visarjan: जल्दी होने वाली है गणेश जी की विदाई, जानिए बप्पा के विसर्जन की विधि

Trending news