Dhanteras Daan 2022: धनतेरस पर इन चीजों के दान से प्रसन्न होती है लक्ष्मी जी, जीवन में होगी धन की वर्षा
Advertisement

Dhanteras Daan 2022: धनतेरस पर इन चीजों के दान से प्रसन्न होती है लक्ष्मी जी, जीवन में होगी धन की वर्षा

Dhanteras Daan 2022: आज धनतेरस के दिन लोग खरीदारी करते हैं. इस दिन सोना-चांदी, बर्तन, कपड़े, वाहन आदि चीजें खरीदने की परंपरा है. कहते हैं कि इस दिन जिस भी चीज की खरीदारी की जाती है.

Dhanteras Daan 2022: धनतेरस पर इन चीजों के दान से प्रसन्न होती है लक्ष्मी जी, जीवन में होगी धन की वर्षा

पटनाः Dhanteras Daan 2022: आज धनतेरस के दिन लोग खरीदारी करते हैं. इस दिन सोना-चांदी, बर्तन, कपड़े, वाहन आदि चीजें खरीदने की परंपरा है. कहते हैं कि इस दिन जिस भी चीज की खरीदारी की जाती है. मान्यता है कि इस दिन सिर्फ खरीदारी करना ही शुभ होता है लेकिन, इस दिन दान का भी विशेष महत्व होता है. कहते हैं कि इस दिन दान आदि करने से घर में पैसों की कमी नहीं होती, साथ ही सभी बाधाएं भी दूर होती है. धनतेरस के दिन इन चीजों का दान करना अच्छा होता है. आइए जानते हैं आप भी किन चीजों का दान कर सकते हैं. 

अनाज का दान 
हिंदू धर्म में दान का विशेष महत्व है और कहते हैं कि ये दान अगर किसी विशेष मौके और खास दिन किया जाए, तो इसका महत्व और अधिक बढ़ जाता है. धनतेरस के दिन अनाज का दान करने की सलाह दी जाती है. कहते हैं इस दिन अन्न का दान करने से घर में अन्न का भंडार हमेशा भरा रहता है. अनाज दान करने के अलावा इस दिन किसी गरीब को भोजन भी कराया जा सकता है. भोजन कराने के बाद दक्षिणा देना भी शुभ माना गया है. 

लोहे का दान 
आज के दिन लोहे का दान भी बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन जीवन में चल रही समस्याओं से मुक्ति मिलती है और रुके हुए काम पूरे हो जाते हैं.  

कपड़ों का दान 
धनतेरस के दिन कपड़ों का दान भी शुभ माना गया है. कहते हैं कि किसी गरीब और जरूरतमंद को कपड़े दान में देने चाहिए. ऐसा करने से घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती. इतना ही नहीं, कपड़े दान करने से कर्ज से भी मुक्ति मिलती है. 

झाड़ू का दान 
धनतेरस के दिन जितना शुभ झाड़ू खरीदना होता है, उतना ही शुभ झाड़ू का दान करना भी होता है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन झाड़ू का दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इस दिन किसी मंदिर में झाड़ू का दान करने से धन-दौलत का अभाव नहीं होता है.

यह भी पढ़ें- Dhanteras 2022: धन के आगमन के लिए धनतेरस के दिन जरूर करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की होगी कृपा

Trending news