Dhanteras 2022: सिर्फ सोना-चांदी ही नहीं धनतेरस के दिन इन 9 चीजों की भी कर सकते हैं शॉपिंग, जानें
Advertisement

Dhanteras 2022: सिर्फ सोना-चांदी ही नहीं धनतेरस के दिन इन 9 चीजों की भी कर सकते हैं शॉपिंग, जानें

Dhanteras 2022: आज धनतेरस के दिन लोग खरीदारी करते हैं. इस दिन सोना-चांदी, बर्तन, कपड़े, वाहन आदि चीजें खरीदने की परंपरा है. कहते हैं कि इस दिन जिस भी चीज की खरीदारी की जाती है. 

Dhanteras 2022: सिर्फ सोना-चांदी ही नहीं धनतेरस के दिन इन 9 चीजों की भी कर सकते हैं शॉपिंग, जानें

पटनाः Dhanteras 2022: आज धनतेरस के दिन लोग खरीदारी करते हैं. इस दिन सोना-चांदी, बर्तन, कपड़े, वाहन आदि चीजें खरीदने की परंपरा है. कहते हैं कि इस दिन जिस भी चीज की खरीदारी की जाती है. धनतेरस के दिन अष्टधातु के बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है. वहीं, सोना-चांदी भी शुभ माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं धनतेरस के दिन सिर्फ इन 9 चीजों को खरीदना भी धनतेरस के दिन शुभ माना जाता है. 

अगर धनतेरस के दिन आप इनमें से कोई भी चीज खरीदते हैं तो सालभर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. साथ ही धन की वर्षा होती है. इस दिन घर में सुख-शांति और समृद्धि के लिए खरीदारी का शुभ माना जाता है. आइए जानें किन चीजों को खरीदना होता है शुभ- 

झाड़ू- घर में झाड़ू खरीद कर लाने से लक्ष्मी जी का वास होता है. ऐसा करने से घर में दरिद्रता और आर्थिक संकट दूर होता है. 

धनिये के बीज- धनतेरस के दिन धनिये के बीज खरीदने की भी परंपरा है. इस दिन धनिया खरीदना समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. इस दिन पूजा के समय मां लक्ष्मी को धनिये के बीज अर्पित कर तिजोरी में रखने से बरकत होती है. 

व्यवसाय से संबंधित सामान- धनतेरस के दिन आप अपने व्यवसाय से संबंधित कोई सामान जैसे- राइटर पेन, आर्टिस्ट ब्रश और स्टूडेंट कॉपी-किताब आदि भी खरीद सकते हैं. मान्यता है कि इस दिन उनकी पूजा करनी चाहिए. बिजनेसमैन को इस दिन बहीखाता के रजिस्टर और अकाउंट बना कर पश्चिम दिशा में रखने चाहिए. 

इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स- धनतेरस के दिन इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स खरीदना भी शुभ माना जाता है. फ्रिज, ओवन, मोबाइल फोन, लैपटॉप इत्यादि खरीद उत्तर-पूर्व दिशा में रखने से लाभ होता है. 

गोमती चक्र- धनतेरस के दिन सेहतमंद और संपन्नता के लिए 11 गोमती चक्र खरीदने की सलाह दी जाती है. गोमती चक्र को पीले वस्त्र में बांधकर तिजोरी या लॉकर में रखने से लाभ होता है. 

बर्तन- धनतेरस के दिन पीतल के बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है. इसे घर के पूर्व दिशा में रखने फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं, सोना-चांदी भी खूब खरीदी जाती है. 

सोने के सिक्के- मां लक्ष्मी के चित्र अंकित वाला सोने का सिक्का खरीदना भी लाभदायक होता है. 

चांदी के सिक्के- अगर आप सोने के सिक्के नहीं खरीद सकते, तो चांदी के सिक्के भी खरीद सकते हैं. इससे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

ज्वेलरी- धनतेरस के दिन किसी भी तरह के आभूणण खरीदना भी शुभ माना जाता है. इतना ही नहीं, इस दिन घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाने से भी सौभाग्य में वृद्धि होती है.

यह भी पढ़े- Dhanteras 2022: आज धनतेरस पर खरीदारी का मुहूर्त, इस समय खरीद लें सोना

Trending news