Daily Horoscope 29 November: मंगलवार के दिन ये 4 राशि वाले रहें सतर्क, जानें कैसा बीतेगा आपका दिन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1462231

Daily Horoscope 29 November: मंगलवार के दिन ये 4 राशि वाले रहें सतर्क, जानें कैसा बीतेगा आपका दिन

आज की तिथि और दिन आपके लिए शुभ समय लेकर आया है. जीवन में ग्रहों की चाल से हमारा भविष्य निर्धारित होता है, जो राशिफल बनता है. आज मंगलवार है. मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित है.

(फाइल फोटो)

पटनाः Daily Horoscope Today 29 November, Today Rashifal: आज की तिथि और दिन आपके लिए शुभ समय लेकर आया है. जीवन में ग्रहों की चाल से हमारा भविष्य निर्धारित होता है, जो राशिफल बनता है. आज मंगलवार है. मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित है. मंगलवार के दिन भगवान हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) या फिर सुंदरकांड (Sundarkand Path) का पाठ करना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि हनुमानजी अपने भक्तों की सारी पीड़ाएं और संकटों को दूर कर देते हैं. कहा जाता है कि हनुमान जी की पूजा करते वक्त कई बातों का ध्यान रखना चाहिए, वरना हनुमान जी रुठ भी जातें है. कई लोग मंगलवार को हमुमान जी को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी करते है. हनुमान जी के व्रत करने के दौरान खास ध्यान रखना पड़ता है.    

चलिए जानते है कि आज के राशिफल में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी-

जानें इन राशियों का कैसा बीतेगा दिन ( Aaj Ka Rashifal)

मेष राशि (Mesh Rashifal)- कल मंगलवार का दिन आपके लिए अधिकांश शुभ एवं उन्नतिकारक रहेगा. शुरुआत सकारात्मकता से परिपूर्ण रहेगी. कार्यक्षेत्र में योजनाबद्ध रूप से कार्य करने से सफलता प्राप्त होगी. 
आज क्या करें- मंगलवार के दिन ज्यादा से ज्यादा सब्जी व फल खाएं.
आज क्या नहीं करें- मंगलवार के दिन मुख्य द्वार के पास कभी भी कूड़ादान नहीं रखें, इससे पड़ोसी शत्रु हो जाते है.

उपाय- मंगलवार के दिन वट वृक्ष के पत्ते पर घी और सिंदूर से लक्ष्मी मंत्र लिखकर अपने पास रखें.

वृषभ राशि (Vrishabh Rashifal)- मंगलवार के दिन आपके लिए कुछ संघर्ष युक्त रहेगा. कार्यक्षेत्र में अपने सहयोगियों के साथ तालमेल बनाने की आवश्यकता रहेगी. अपनी भावनाओं को सही दिशा प्रदान करें. महत्वपूर्ण निर्णयों में जल्दबाजी न करें.
आज क्या करें- मंगलवार के दिन मिश्री युक्त खीर बनाकर प्रभु को भोग लगाकर परिवार सहित एक साथ खाएं.
आज क्या नहीं करें- मंगलवार के दिन सूर्यास्त के समय किसी को भी दूध, दही या फिर रूई मांगने पर ना दें. इससे आपके और सामने वाले की बरकत समाप्त हो जाती है.

उपाय- मंगलवार के दिन पूजा घर में हल्का हरा रंग का पर्दा लगाएं.

मिथुन राशि (Mithun Rashifal)- यात्रा करते समय स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें. आर्थिक मामलों में सकारात्मक संकेत प्राप्त होंगे. अपनी बुद्धि-विवेक से आप अपनी स्थिति को सुधारने में सफल होंगे. परिवार में नये सदस्य जुड़ेंगे या मेहमानों का आगमन होगा. 
आज क्या करें- मंगलवार के दिन अपने कार्यालय में मिष्ठान्न लेकर जाएं. उसे अपने संगी साथियों के साथ या अधीन नौकरों के साथ मिलकर खाएं.
आज क्या नहीं करें- मंगलवार के दिन छत पर कभी भी अनाज या बिस्तर ना धोएं, हां सूखा सकते है. इससे ससुराल से संबंध खराब होने लगते है.

उपाय- मंगलवार के दिन हरा मूंग गीली मिट्टी में दबायें.

कर्क राशि (Kark Rashifal)- मंगलवार के दिन आपके लिए सामान्य सुख और उन्नतिकारक रहेगा. कार्यक्षेत्र में बाधाओं के बावजूद सामान्य लाभ होता रहेगा. अपनी सोच-समझ से महत्वपूर्ण कार्यों में निर्णय लेंगे, किसी के बहकावे में नहीं आएंगे.
आज क्या करें- मंगलवार के दिन रात्रि को सोने से पहले रसोई घर में पानी की बाल्टी भरकर रखें.
आज क्या नहीं करें- मंगलवार के दिन फल खाने के बाद या सब्जी का कचरा गंदे कचरे के साथ ना डाले. उसे सीधा गाय को दें. 
 
उपाय- मंगलवार के दिन दाहिने हाथ पर छः बार मोली लपेटकर बांधे और दूसरे दिन उसे जल में छोड़े.

सिंह राशि (Singh Rashifal)- मंगलवार के दिन नवीन संपत्ति के क्रय संबंधी कार्यों के लिए समय विशेष अच्छा नहीं है. माता-पिता की ओर से सुख प्राप्त होगा. सामाजिक कार्यों के प्रति अभिरूचि बढ़ेगी. बच्चे कुछ क्रिएटिव वर्क सीखें. धार्मिक कृत्य, पूजा-पाठ, दान इत्यादि में रूचि बढ़ेगी.
आज क्या करें- मंगलवार के दिन सामाजिक कार्यों में विशेष रुझान रखें. 
आज क्या नहीं करें- मंगलवार के दिन पेट तथा रक्त से संबंधित रोगों के प्रति सावधानी रखें.

उपाय- मंगलवार के दिन कमलगट्टे की माला लक्ष्मी जी को चढ़ाकर अपने पास रखें.

कन्या राशि (Kanya Rashifal)- मंगलवार के दिन भौतिक सुख-साधनों की वस्तुओं पर अधिक खर्च होगा. व्यर्थ के खर्च से बचें. सामाजिक कार्यों में विशेष रुझान नहीं रहेगा. वैवाहिक जीवन में पति-पत्नी के मध्य आपसी मतभेद उभरेंगे जो कि समय रहते समाप्त हो जाएंगे.
आज क्या करें- मंगलवार के दिन ज्यादा से ज्यादा खुशियां बांटे.
आज क्या नहीं करें- मंगलवार के दिन जमीन-जायदाद से जुड़े कार्यों में किसी का विश्वास नहीं करें.

उपाय- मंगलवार के दिन घर में मनी प्लांट लगाएं और तीर्थ जल पूजा घर में रखें.

ये भी पढ़ें- RSS Chief in Darbhanga: दरभंगा के नागेंद्र झा स्टेडियम पहुंचे RSS प्रमुख, पांच पॉइंट में जानिए भाषण की खास बातें

Trending news