CTET Syllabus 2024: CTET परीक्षा के लिए विषयवार सिलेबस किया गया जारी, आप भी देख लें
Advertisement

CTET Syllabus 2024: CTET परीक्षा के लिए विषयवार सिलेबस किया गया जारी, आप भी देख लें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के द्वारा CTET की परीक्षा के लिए उसके आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर अधिसूचना जारी कर दी गई है.

फाइल फोटो

CTET 2024 Syllabus: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के द्वारा CTET की परीक्षा के लिए उसके आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर अधिसूचना जारी कर दी गई है. इसके साथ ही साथ सीटेट सिलेबस 2024  को भी जारी कर दिया गया है. 

सीटेट की परीक्षा में विषयवार जिन टॉपिक से प्रश्न पूछे जाते हैं उनकी जानकारी सीटेट सिलेबस 2024 पीडीएफ पर उपलब्ध है.  ऐसे में जिन छात्रों को सीटेट की परीक्षा देनी है वह इसके सिलेबस के पीडीएफ को डाउनलोड कर इसकी विषयवार बेहतर जानकारी ले सकते हैं और इससे उनको परीक्षा की तैयारी में भी बेहतर मदद मिलेगी. 

ये भी पढ़ें- CBSE CTET January 2024 Date: आगे बढ़ी सीटीईटी परीक्षा के रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख

ऐसे में जो भी परीक्षार्थी सीटेट की परीक्षा देने के लिए तैयारी कर रहे हैं वह अपने विषय के हिसाब से सिलेबस को देख सकते हैं और उसी के आधार पर अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं. 

वैसे बता दें कि सीटेट की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन हो रहा है. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) जनवरी 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख को बोर्ड की तरफ से आगे बढ़ा दिया गया है. ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा को देने के इच्छुक हैं और अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए हैं वह 27 नवंबर तक केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की परीक्षा के लिए फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं. इसके लिए आवेदन ऑफिशयल वेबसाइट ctet.ni.in पर जाकर करना होगा. 

सीबीएसई की तरफ से दी गई जानकारी की मानें तो  21 जनवरी 2024 को  सीटीईटी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए पूरे देश में 135 सेंटर का निर्धारण किया गया है. परीक्षा कुल 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. ऐसे में उम्मीदवार इस परीक्षा के विषय में ज्यादा जानकारी के लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और वहां से जानकारी प्राप्त करें.  

Trending news