Cricket World Cup 2023: विश्व कप में 9 मैच खेलेगी भारतीय टीम, सेमीफाइनल का टिकट इस तरह है पक्का!
Advertisement

Cricket World Cup 2023: विश्व कप में 9 मैच खेलेगी भारतीय टीम, सेमीफाइनल का टिकट इस तरह है पक्का!

Cricket World Cup 2023: विश्व कप में सभी टीमों को 9 मैच खेलने है. वहीं, कोई टीम अगर 9 मैच में 7 मैच जीतती है, तो उसका सेमीफाइनल में पहुंचना बहुत आसान हो जाएगा.

क्रिकेट न्यूज (File Photo)

Cricket World Cup 2023: भारत में विश्व कप का आयोजन हो रहा है. इस दौरान विश्व कप के सारे मैच भारत में होंगे. ऐसा पहली बार हो रहा है. सबसे बड़ी बात ये की भारत अकेले विश्व कप 2023 का आयोजन कर रहा है. विश्व कप का आगाज 5 अक्टूबर दिन गुरुवार से होगा. इस विश्व कप कुल देश हिस्सा ले रहे है. इन देशों की 10 टीमें खेल रही है. इस दौरान कुल 48 मैच खेले जाएंगे. भारत की मेजबानी में यह विश्व कप 46 दिन तक चलेगा.

इस विश्व कप में सभी टीमों को 9 मैच खेलने है. वहीं, कोई टीम अगर 9 मैच में 7 मैच जीतती है, तो उसका सेमीफाइनल में पहुंचना बहुत आसान हो जाएगा. साथ ही उस टीम को रन रेट पर भी ध्यान देना होगा. जैसै- अगर बारिश हुई और मैच रद्द करना पड़ा या फिर प्वाइंट्स को आपस में बांटना पड़ा, वहीं, टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी जिसका रन रेट अच्छा होगा. 

सेमीफाइनल में कैसे पहुंच सकता है भारत

भारतीय टीम को सेमीफाइनल में पहुंचना है तो कम से अपने 9 मैच में से 7 मैच को हर हाल में जीतना होगा. इसके साथ ही रन रेट पर भी शुरू से ही फोकस करना होगा, ताकि सेमीफाइनल का रास्ता आसान हो जाए. इस तरह खेलने पर भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच सकती है.

​ये भी पढ़ें:बिहार जातीय गणना का डेटा लीक? 23 परिवार समेत उपेंद्र की प्राइवेट जानकारी Leaked

रन रेट का क्या महत्व है आप इसे इस तरह से समझिए
साल 2019 विश्व कप का आपको याद होगा, अगर नहीं याद है तो यहां समझिए. दरअसल, विश्व कप के दौरान न्यूजीलैंड को नेट रन रेट का फायदा मिला था, जिसकी वजह से प्वाइंट्स टेबल में पाकिस्तान 5वें स्थान पर पहुंच गया था. कीवी टीम चौथे स्थान पर पहुंच गई थी. अब यहां आपको जानना बेहद जरुरी हो जाता है कि दोनों ही टीमों ने विश्व कप 2019 के दौरान 9 मैच में 5 मैच में जीत हासिल की थी, लेकिन बेहतर रन रेट की वजह से न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रही थी. 

Trending news