Chhath Puja in Delhi: छठ पूजा से गुलजार होगी दिल्ली, राजधानी में बनेंगे 1100 पूजा स्थल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1385450

Chhath Puja in Delhi: छठ पूजा से गुलजार होगी दिल्ली, राजधानी में बनेंगे 1100 पूजा स्थल

Chhath Puja After Covid in Delhi: राजस्व मंत्री ने विभाग को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो. उन्होंने संबंधित अधिकारियों को दिल्ली में छठ पूजा समारोह के सभी 1100 स्थलों पर सुचारू प्रबंधन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. 

Chhath Puja in Delhi: छठ पूजा से गुलजार होगी दिल्ली, राजधानी में बनेंगे 1100 पूजा स्थल

पटनाः Chhath Puja After Covid in Delhi:दिल्ली में रहने वाले बिहारियों के लिए बड़ी खबर है. कोरोना की समस्याओं से पार पाने के बाद दिल्ली सरकार छठ पूजा की तैयारियां कर रही है. इसके लिए राजधानी में 1100 से अधिक जगहें चिह्नित की गई हैं. इन स्थानों पर छठ पूजा का आयोजन बड़े पैमाने पर किया जाएगा. इसके लिए इस साल 25 करोड़ के बजट के साथ तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. दिल्ली के राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने शुक्रवार को छठ पूजा के आयोजन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए एक हाई लेवल मीटिंग की. इस बैठक में बुराड़ी के विधायक संजीव झा के अलावा दिल्ली के डिविजनल कमिश्नर और सभी जिलाधिकारी भी मौजूद रहे.

सभी स्थलों पर किए जाएंगे जरूरी इंतजाम
जानकारी के मुताबिक, राजस्व मंत्री ने विभाग को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो. उन्होंने संबंधित अधिकारियों को दिल्ली में छठ पूजा समारोह के सभी 1100 स्थलों पर सुचारू प्रबंधन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. दिल्ली में छठ पूजा के प्रबंधन और इसके सुरक्षित आयोजन के लिए राजस्व विभाग नोडल विभाग है. राजस्व विभाग सभी 1100 पूजा स्थलों पर टेंट, कुर्सियां, टेबलें, लाइटिंग, साउंड सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, एलईडी स्क्रीन, पावर बैकअप जैसे सभी जरूरी इंतजाम करेगा. 

पूजा स्थलों पर की जाएगी स्वच्छ पानी की व्यवस्था
यह भी बताया गया है कि इसके अलावा राजस्व विभाग दिल्ली सरकार के अन्य विभागों के साथ बातचीत करके अन्य जरूरतों को भी पूरा करेगा. जिन स्थलों पर छठ पूजा होनी है, वहां पानी की स्वच्छ व्यवस्था करने के लिए सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग और दिल्ली जल बोर्ड की मदद ली जाएगी. स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय करके प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं और एंबुलेंस की तैनाती सुनिश्चित की जाएगी. डूसिब के जरिए मोबाइल टॉयलेट्स का इंतजाम किया जाएगा. सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस के साथ समन्वय किया जाएगा और उनके साथ व्यवस्था बनाए रखने के लिए सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स की भी तैनाती की जाएगी, जो ट्रैफिक मैनेजमेंट में भी मदद करेंगे. साफ-सफाई के लिए एमसीडी/एनडीएमसी जैसी सिविक एजेंसियों के साथ मिलकर काम किया जाएगा.

कोरोना के बाद भव्य छठ पूजा आयोजन की तैयारी
गहलोत ने बताया कि दिल्ली सरकार इस साल 1100 जगहों पर छठ पूजा आयोजित करने जा रही रही है, जबकि 2014 में केवल 69 जगहों पर छठ पूजा आयोजत हुई थी. इस साल बजट भी 10 गुना ज्यादा है. 2014 में 2.5 करोड़ का बजट छठ पूजा के लिए रखा गया था, जबकि इस साल 25 करोड़ का बजट आबंटित किया गया है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में हम दिल्ली में छठ पूजा का भव्य उत्सव सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. इस साल छठ पूजा का आयोजन अभूतपूर्व होगा. हम इसके लिए सभी स्तरों पर उचित व्यवस्था करेंगे.

यह भी पढ़िएः CM Nitish Kumar: पुण्यतिथि पर सीएम नीतीश ने किया जेपी को याद, भाजपा पर साधा निशाना

Trending news