Chhath Puja 2022: पटना में छठ को भव्य बनाने की तैयारी शुरू, जानिए क्या होगा खास
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1405341

Chhath Puja 2022: पटना में छठ को भव्य बनाने की तैयारी शुरू, जानिए क्या होगा खास

Chhath Puja 2022: पटना नगर निगम की तरफ से छठ महापर्व के लिए सौदर्यीकरण का कार्य भी किया जा रहा है. पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की तरफ से गंगा घाट और संपर्क पथ पर थ्रीडी पेटिंग के माध्यम से सौदर्यीकरण का काम चल रहा है. 

पटना में छठ को भव्य बनाने की तैयारी शुरू.

पटना: Chhath Puja 2022: छठ व्रत के दौरान गंगा घाटों पर भीड़ उमड़ती है ऐसे में पटना स्मार्ट सिटी की तरफ से गंगा घाटों पर कैमरे लगाए गए हैं. छठ व्रतियों को कोई समस्या न हो और भीड़ पर नजर बनाई रखी जाए इसके लिए ये सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

छठ की तैयारियों की मॉनिटरिंग के साथ इस बार छठ व्रतियों और भीड़ पर भी 24 घंटे नजर रखी जायेगी. पटना स्मार्ट सिटी की तरफ से गंगा घाटों की सीसीटीवी से लगातार आईसीसीसी बिल्डिंग में मॉनिटिंग की जा रही है. यह कैमरे हाई रिजोल्यूशन के हैं और इससे प्रत्येक व्यक्ति पर  निगरानी रखी जाएगी. 

59 हाई रिजॉल्युशन कैमरों से होगी निगरानी
दशहरे के पहले ही गांधी मैदान परिसर में कैमरे को स्टॉल किया गया है. रावण वध के दौरान गांधी मैदान के प्रत्येक व्यक्ति पर इसके जरिए निगरानी रखी जा रही थी. गेट नंबर एक से लेकर 13 तक में कुल 59 हाई रिजॉल्युशन के कैमरे लगाए गए है. 

घाटों को बनाया जा रहा सुंदर
दूसरी ओर पटना नगर निगम (Patna Nagar Nigam) की तरफ से छठ घाटों के निर्माण का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा. पदाधिकारियों की तरफ से रोजाना गंगा घाट का निरीक्षण कर घाटों को समतल करने, संपर्क पथ निर्माण और सफाई व्यवस्था को पूरा किया जा रहा है. इसके साथ ही घाटों के सौंदर्यीकरण का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है. 

दीवारों पर थ्रीडी पेंटिंग
पटना नगर निगम की तरफ से छठ महापर्व के लिए सौदर्यीकरण का कार्य भी किया जा रहा है. पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की तरफ से गंगा घाट और संपर्क पथ पर थ्रीडी पेटिंग के माध्यम से सौदर्यीकरण का काम चल रहा है. कई घाटों पर एक साथ काम चल रहा है. इस पेंटिंग के हो जाने से घाटों का दीवार काफी खूबसूरत नजर आ रहे है.
 
इसी बीच पटना नगर निगम की तरफ गंगा के जलस्तर को देखते हुए लगातार तैयारियां की जा रही है. जिन घाटों पर पानी कम हुआ है वहां सफाई, समतलीकरण और संपर्क पथ तैयार किया जा रहा है. पाटलीपुत्र अंचल के कुछ घाटों मशीनों से पानी निकाल कर संपर्क पथ को तैयार किया जा रहा है .

ये भी पढ़ें-Bihar Hospital Reality Check 2022: 'ऑपरेशन हुए 5 दिन हो गए, पर डॉक्टर एक भी दिन नहीं आए'

Trending news