Chanakya Niti: ऐसे मर्दों के पास स्वतः खिंची चली आती है महिलाएं, दूसरे पुरुषों को होती है जलन
topStories0hindi1456617

Chanakya Niti: ऐसे मर्दों के पास स्वतः खिंची चली आती है महिलाएं, दूसरे पुरुषों को होती है जलन

पूरी दुनिया में आचार्य चाणक्य के नीति शास्त्र के सिद्धांत सबसे ज्यादा प्रासंगिक हैं. अगर चाणक्य के नीति शास्त्र के सिद्धांत को किसी ने आत्मसात कर लिया तो वह बेहतर इंसान बन सकता है और उसके जीवन में तमाम खुशियां आ सकती हैं.

 Chanakya Niti: ऐसे मर्दों के पास स्वतः खिंची चली आती है महिलाएं, दूसरे पुरुषों को होती है जलन

Chanakya Niti: पूरी दुनिया में आचार्य चाणक्य के नीति शास्त्र के सिद्धांत सबसे ज्यादा प्रासंगिक हैं. अगर चाणक्य के नीति शास्त्र के सिद्धांत को किसी ने आत्मसात कर लिया तो वह बेहतर इंसान बन सकता है और उसके जीवन में तमाम खुशियां आ सकती हैं. चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष, परिवार, रिश्ते, मर्यादा, समाज, संबंध, देश और दुनिया के साथ ही कई और बातों का जिक्र किया है. ऐसे में चाणक्य ने पति-पत्नी और स्त्रीज-पुरुष के संबंधों को लेकर भी कई बातें कहीं हैं. इन बेहद जरूरी बातों को जानकर आप अपने जीवन और रिश्तों को बेहतर बना सकते हैं. 

चाणक्‍य ने अर्थशास्‍त्र, राजनीति, कूटनीति के अलावा व्‍यवहारिक जीवन को लेकर भी कई नीतियां दी हैं. चाणक्य की ये नीतियां हर कदम पर हर मुश्किल वक्त और हालात से मनुष्य को निकालने के लिए काफी हैं. आचार्य चाणक्य ने महिला और पुरुष के बीच संबंधों और रिश्तों को लेकर भी अपने विचार रखे हैं. उन्होंने बताया है कि स्त्रियां कैसा जीवनसाथी चाहती हैं. उनके विचार अपने जीवनसाथी को लेकर कैसे होते हैं. ऐसे में स्त्रियां अपने जीवनसाथी में कुछ खास गुणों की तलाश करती हैं और ये मिल जाए तो वह ऐसे मर्दों की तरफ खिंची चली आती हैं.

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो पुरुष अहंकारी नहीं हो, सम्मान करना जानता हो, रहस्यों को अपने तक रखने की क्षमता रखता हो, स्त्रियों पर पाबंदी नहीं लगाता हो, सुरक्षा प्रदान करने की क्षमता रखता हो स्त्रियां ऐसे पुरुषों को खूब पसंद करती हैं और उसकी तरफ उनका झुकाव ज्यादा होता है. 

कहते हैं अहंकार इंसान को खेखला बनाता है. महिलाओं को अहंकारी पुरुष कभी पसंद नहीं आते हैं. ऐसे में रिश्तों को अगर संभालकर रखना है तो अहंकार का त्ाग करना होगा. पुरुष अगर अहंकार छोड़ अपनी गलतियों को स्वीकार करते हैं तो ऐसे में वह महिलाओं की पसंद बन जाते हैं.   

कोई भी जितना सम्मान किसी और को देता है वह उतना ही सम्मान पाने का अधिकारी होता है. ऐसे में सम्मान देने से महिलाएं भी पुरुषों की तरफ आकर्षित होती हैं. पुरुष खासकर अगर रिश्तों में सम्मान का भाव नहीं रखते तो वह रिश्तों को संभालकर रखने में भी नाकामयाब होते हैं. ऐसे में पर नारी पर नजर रखने वाले पुरुष अपने संबंधों को खुद तोड़ने के जिम्मेदार होते हैं. 

अगर कोई पुरुष स्त्री के रहस्यों को जानकर भी उसे किसी के सामने व्यक्त ना करे उसे अपने तक ही सीमित रखे तो ऐसे पुरुष बेहतर होते हैं. लेकिन पराई स्त्री के बारे में रहस्यों को अपने तक रखने वाले पुरुष और किसी से इस पर बात नहीं करने वाले पुरुषों पर महिलाएं तुरंत गुस्सा हो जाती हैं.

पाबंदी किसी को पसंद नहीं है चाहे वह महिला हो या पुरुष ऐसे में अगर कोई पुरुष किसी महिला पर कोई पाबंदी नहीं लगाए उसे अपने तरीके से जिंदगी जीने की आजादी दे तो ऐसे पुरुषों को प्रति स्त्रियों का आकर्षण बढ़ता है. 

पुरुष शक्तिवान हो वह अपनी स्त्री को सुरक्षित रख सके. ऐसे पुरुषों को महिलाएं खूब पसंद करती हैं. वह अपनी स्त्री को या प्रेमिका को अच्छा माहौल दे, उसे खुश रखे ऐसे पुरुषों के प्रति खिंचाव महिलाओं का बढ़ता है. 

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: स्त्री मर्दों की इन चीजों को देख होती हैं आकर्षित, करने लगती है ये हरकतें

Trending news