Chanakya Niti: काले नाग से भी ज्यादा खतरनाक होते हैं ऐसे लोग, हमेशा रहना चाहिए सावधान
Advertisement

Chanakya Niti: काले नाग से भी ज्यादा खतरनाक होते हैं ऐसे लोग, हमेशा रहना चाहिए सावधान

आचार्य चाणक्य (Chanakya) दुनिया के महान अर्थशास्त्री और दार्शनिक हैं. उनकी कूटनीति की वजह से ही मौर्य वंश को सफलता मिली थी. उनकी नीतियों की दम पर ही उन्होंने नंद वंश का नाश कर दिया था.  आचार्य चाणक्य ने मनुष्य जीवन को लेकर भी कई अहम बातें बताई है.

 (फाइल फोटो)

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य (Chanakya) दुनिया के महान अर्थशास्त्री और दार्शनिक हैं. उनकी कूटनीति की वजह से ही मौर्य वंश को सफलता मिली थी. उनकी नीतियों की दम पर ही उन्होंने नंद वंश का नाश कर दिया था. 

आचार्य चाणक्य ने मनुष्य जीवन को लेकर भी कई अहम बातें बताई है. जो भी इन बातों का ध्यान रखता है, उसे जीवन में काफी ज्यादा सफलता मिलती है. उनके अनुसार, आगर कोई व्यक्ति सामने वाले को परख सकता है तो वो अपने जीवन में कभी भी मात नहीं खाएंगा. इसके अलावा उन्होंने बताया है कि किन 3 लोगों से हमें हमेशा ही जीवन में दूर रहना चाहिए. 

आचार्य चाणक्य ने अपनी ख़िताब में लिखा है कि 

नैव पश्यति जन्मान्धः कामान्धो नैव पश्यति ।
मदोन्मत्ता न पश्यन्ति अर्थी दोषं न पश्यति ।।

इस श्लोक का मतलब है कि 

जिस तरह से जन्म से अंधे व्यक्ति को कुछ नहीं दिखाई देते है, उसी तरह से काम, क्रोध और नशे में चूर इंसान को इसके अलावा कुछ और नहीं दिखाई देता है. स्वार्थी इंसान भी किसी भी कोई दोष नहीं देख पाता है. स्वार्थ में लिप्त लोगों से कभी भी दोस्ती नहीं रखनी चाहिये. 

मतलबी इंसानों से रहें दूर 

आचार्य चाणक्य ने कहा है कि मनुष्य को हमेशा ही मतलबी इंसानों से दूर रहना चाहिये. ऐसे में इंसान कभी भी आप को समस्या में डाल सकते हैं. ऐसे लोग सिर्फ अपना ही स्वार्थ देखते हैं.

जो लोग अपने गुस्से पर काबू ना कर पाते हो 

आचार्य चाणक्य कहते हैं जो लोग अपने गुस्से पर काबू पर नहीं कर पातें हैं, उनसे हमेशा ही दूर रहना चाहिये. ऐसे लोग आप के लिए हमेशा ही मुसीबतें खड़ी कर सकते हैं. इसके अलावा गुस्से में  इन लोगों की सोचने की समझ में भी खत्म हो जाती है. 

लालची इंसानों से रहना चाहिए दूर 

आचार्य चाणक्य ने अपनी किताब चाणक्य नीति में लिखा है कि मनुष्य को हमेशा ही लालची और जलनखोर इंसान से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. ऐसे लोग सिर्फ अपने ही बारें में सोचते हैं. ये लोग कभी किसी का भला नहीं कर सकते हैं.

Trending news