Chanakya Niti: ऐसे लोगों पर भरोसा करना हो सकता है खतरनाक! रहें सावधान
Advertisement

Chanakya Niti: ऐसे लोगों पर भरोसा करना हो सकता है खतरनाक! रहें सावधान

चाणक्य ने विश्वास योग्य लोगों के बारे में अपनी नीति में चर्चा की है. उन्होंने कहा है कि कुछ लोगों पर कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए. ऐसे लोग कभी भी आपको चोट पहुंचा सकते हैं.

(फाइल फोटो)

Chanakya Niti: चाणक्य नीति में जीवन को सफल बनाने के कई विषयों के बारे में बताया गया है. चाणक्य एक महान राजनीतिज्ञ थे. उन्हें राजनीति विशारद, आचार विचार के कूटनीतिज्ञ के रूप में जाना जाता है. चाणक्य ने अपनी नीति में साहित्य समाज में शांति, न्याय, प्रगति इत्यादि चीजों का वर्णन किया है. चाणक्य के द्वारा बताई गई कूटनीतियों आज के इस दौर में एक दम सही बताते हैं. चाणक्य नीति में बताया गया है जीवन में कुछ लोगों पर कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए. चाणक्य ने विश्वास योग्य लोगों के बारे में अपनी नीति में चर्चा की है. उन्होंने कहा है कि कुछ लोगों पर कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए. ऐसे लोग कभी भी आपको चोट पहुंचा सकते हैं. यदि कोई इन लोगों पर भरोसा करता है तो हमेशा धोखा ही पाता है. आइये जानते हैं चाणक्य की नीति के अनुसार कि किन लोगों पर कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए. 

"नखीनां च नदीनां च श्रृंगीणां शस्त्रपाणिनां . विश्वासो नैव कर्त्तव्यः स्त्रीषु राजकुलेषु च ॥15॥" 

लंबे नाखून वाले जानवर
चाणक्य कहते हैं कि लंबे नाखून वाले खतरनाक पशुओं से हमेशा दूरी बना कर रहना चाहिए. जिसमें भालू, बाघ, शेर, आदि जैसे जानवर शामिल हैं. क्योंकि इस प्रकार के जानवर आपको कभी भी धोखा दे सकते हैं. चाणक्य के अनुसार अगर आपके पास इनमें से कोई भी पालतू जानवर है तो सतर्क रहिए क्योंकि यह कभी भी आप पर हमला कर सकते हैं. ऐसे जानवरों को रखने से आपके जीवन को खतरा होता है. 

शस्त्र रखने वाले मित्र
आज कल ज्यादातर लोग अपने पास शस्त्र रखते हैं. लोगों के पास पिस्टल मिल जाती है. हालांकि चाणक्य कहते हैं, कि जिन लोगों के पास शस्त्र होता है, ऐसे लोगों पर कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए. क्योंकि ऐसे लोगों से लड़ाई झगड़ा होने पर, ये लोग आप पर हमला कर सकते हैं. 

राजघराने के लोग
वहीं, जो लोग राजघराने से जुड़े होते हैं, ऐसे लोग राजनीति में ज्यादा यकीन रखते हैं. ऐसे लोगों में कूटनीति और लोभ लालच होता है. इसलिए कभी भी इन लोगों पर भरोसा नहीं करना चाहिए. क्योंकि सत्ता और लालच के लिए उनका मन कभी भी पलट सकता है. 

सींग वाले पशु
चाणक्य का कहना है कि जिन जानवरों के सींग होते हैं और जिन लोगों के पास शास्त्र होते हैं. ऐसे लोग कभी भी विश्वास के पात्र नहीं हो सकते हैं. क्योंकि सींग वाले पशु आप पर कभी भी हमला कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यह सभी बातें चाणक्य नीति से मिली जानकारियों पर आधारित है. ZEE Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़िये: WhatsApp Video Call: व्हाट्सऐप पर एक साथ 32 लोग कर सकेंगे वीडियो कॉल पर बात, ट्रायल शुरू

Trending news