Chanakya Niti: कभी न कमाएं इस तरीके से धन, नहीं तो जीवन में आएगी दरिद्रता
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1412563

Chanakya Niti: कभी न कमाएं इस तरीके से धन, नहीं तो जीवन में आएगी दरिद्रता

Chanakya Niti: चाणक्य देश के सबसे महान राजनीतिज्ञ में से एक माने जाते हैं. चाणक्य ने अपनी नीति में धन से जुड़ी कई बातों के बारे में बताया है. इन नीतियों को अपनाकर व्यक्ति सही तरीके से धन कमा सकता है. 

(फाइल फोटो)

Chanakya Niti: चाणक्य देश के सबसे महान राजनीतिज्ञ में से एक माने जाते हैं. आज भी उनकी नीतियों पर चलकर लोग अपने जीवन में सुधार करते हैं. चाणक्य का जीवन के कई क्षेत्रों में ज्ञान सबसे श्रेष्ठ है. लोगों का कहना जो आज भी चाणक्य के बताए गए रास्ते पर चलता है वह कभी भी असफल नहीं होता है. वह अपने जीवन में हमेशा ही सफलता हासिल करेगा. 

चाणक्य ने अपनी नीति में धन से जुड़ी कई बातों के बारे में बताया है. इन नीतियों को अपनाकर व्यक्ति सही तरीके से धन कमा सकता है. आइये जानते है चाणक्य के अनुसार धन कमाने का सही तरीका और गलत तरीकों से कैसे बचा जा सकता है. 

अन्यायोपार्जितं वित्तं दशवर्षाणि तिष्ठति ।

प्राप्ते चैकादशे वर्षे समूलं तद् विनश्यति ।।

चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति चोरी,जुआ, और गलत तरीकों से धन कमाता है, साथ ही दूसरों को धोखा देता है. वह धन जल्द ही बर्बाद हो जाता है. ऐसा धन आपके पास ज्यादा समय तक नहीं टिकता है. चाणक्य के अनुसार इस प्रकार से जीवन में कभी भी धन नहीं कमाना चाहिए. क्योंकि इस प्रकार से कमाया गया धन घर में दरिद्रता लाता है. इस प्रकार से कमाए गए धन को पाप कहा जाता है. जो कि आपको नुकसान पहुंचाता है. इसलिए मेहनत करके धन कमाना चाहिए. 

आत्मापराधवृक्षस्य फलान्येतानि देहिनाम् ।

दारिद्रयरोग दुःखानि बन्धनव्यसनानि च ।।

चाणक्य ने इस श्लोक में बताया है कि जो व्यक्ति जीवन में दुख तकलीफें, रोग दरिद्रता आदि झेल रहा है. यह सब कुछ उसके कर्मों का फल होता है. जो व्यक्ति दूसरों के साथ गलत करता है, या फिर गलत तरीके से धन कमा कर सफल होने की कोशिश करता है. उसके कर्म कभी भी उसे आगे नहीं बढ़ने देते हैं. इसलिए व्यक्ति को हमेशा अच्छे कर्म करने चाहिए और मेहनत करके सफलता हासिल करनी चाहिए. आपके कर्म ही आपके जीवन में आने वाली अच्छी बुरी परेशानियों का परिणाम है. 

ये भी पढ़िये: Patna: Neha Malik Photo: गोल्डन गर्ल बनी नेहा मलिक, बर्थडे से पहले शेयर किया देसी लुक

Trending news