Chanakya Niti: अगर इन 3 लोगों का होगा साथ, मुसीबत आपके पास नहीं फटकेगी
Advertisement

Chanakya Niti: अगर इन 3 लोगों का होगा साथ, मुसीबत आपके पास नहीं फटकेगी

चाणक्य नीति के श्लोक पर गौर करें तो समझदार पत्नी, पुत्र और अच्छे लोगों की संगति ये तीन ऐसे साथी हैं जो आपके जीवन की हर परेशानियों को हरने वाले हैं. 

(फाइल फोटो)

पटना :  Chanakya Niti: मानव जीवन में तमाम तरह की परेशानियों की सामना आपको करना पड़ता है. ऐसे में आपको ऐसे लोगों की जरूरत होती है जो आपकी परेशानी के समय आपके साथ खड़े हों. ऐसे में वह आदमी आपकी खुशियों में शामिल हो आपके दुःख को समझे और आपकी समस्याओं का निस्पादन करे. 

ऐसे में आप चाणक्य (कौटिल्य) की कुछ बातों को देखेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि किन लोगों के साथ हमेशा अच्छा संबंध बनाए रखना चाहिए. किन लोगों को अपने साथ आपको रखना चाहिए. जो परेशानी की समय हमेशा आपको साथ खड़े हैं. वह हर सुख और दुःख में आपके साथ खड़ा रहेगा. कहावत है कि खुशियां जितनी बांटी जाए बढ़ेगी और गम जितना बांटा जाए कम होगा. ऐसे में चाणक्या की कुछ नीतियां हैं जो आपके जीवन को खुशहाल बना सकती हैं. आप विपरित परिस्थितियों में कैसे खुद को संभालकर आगे बढ़ेंगे इसके सूत्र चाणक्य ने दिए हैं. 

चाणक्य की मानें तो आपके जीवन में अगर तीन लोग हमेशा आपके पास होंगे तो आप हर मुश्किल समय और कठिन परिस्थितियों को पार कर आगे निकल जाएंगे. इन तीन लोगों का आपके जीवन में होना आपके जीवन कतो खुशहाल बनाकर रखेगा और आप तमाम तरह की परेशानियों से अपने को मुक्त पाएंगे. ऐसे में इन 3 लोगों को अपने से कभी दूर नहीं कना चाहिए. 

चाणक्य नीति के श्लोक पर गौर करें तो समझदार पत्नी, पुत्र और अच्छे लोगों की संगति ये तीन ऐसे साथी हैं जो आपके जीवन की हर परेशानियों को हरने वाले हैं. 
संसारातपदग्धानां त्रयो विश्रान्तिहेतवः।
अपत्यं च कलत्रं च सतां संगतिरेव च॥

पत्नी
कहते हैं आपके जीवन में संस्कारी और समझदार पत्नी हो यह आपके लिए सौभाग्य की बात है. क्योंकि ऐसी पत्नी आपके जीवन को खुशियों से भर देती है. वह तमाम कठिन परिस्थियों में आपके साथ साये की तरह खड़ी रहती हैं. वह हर परिस्थितियों से लड़ने की आपको हिम्मत देती है. वह मुश्कित वक्त में हमेशा आपके साथ डटकर खड़ी होती है. वह संकट के वक्त अपने परिवार के लिए ढाल बन जाती हैं. 

बेटा 
परिवार में मां-बाप का सहारा उनके बच्चे होते हैं. ऐसे में मां-बाप उम्मीद करते हैं कि उनका बच्चा गुणी हो ज्ञानवान हो, सामाजिक, संस्कारी और अच्छा इंसान हो ताकि समाज में उनकी मान, प्रतिष्ठा और यश बढ़े. ऐसे में ऐसे कुलीन बच्चे आहे चलकर मां-बाप की ताकत बनते हैं. उनके होते हुए उनके माता-पिता पर कोई आंच नहीं आती है. ऐसे में चाणक्य कहते हैं जिनके पास इन गुणों वाला बेटा हो वह कभी दुःखी नहीं हो सकता. 

बेहतरीन लोगों की संगति
कहते हैं संगति से गुण होत हैं, संगति से गुण जात, ऐसे में किसी व्यक्ति की संगति ही उसके जीवन की दशा और दिशा दोनों को तय करता है. सज्जन और अच्छे लोगों की संगति हमेशा आपको बेहतर इंसान बनाती है और आपके लिए तरक्की के मार्ग प्रशस्त करती है. व्यक्ति का जीवन सुखद होता है. ये वह लोग होते हैं जो आपको कभी गलत रास्ते पर जाने की सलाह नहीं देते और हमेशा बेहतर मार्ग दिखाते हैं और विपरित परिस्थितियों में भी हमेशा आपके साथ खड़े होते हैं. 

(Disclaimer: यह सभी बातें चाणक्य नीति से मिली जानकारियों पर आधारित है. ZEE Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Navratri Kushmanda Puja: नवरात्र के चौथे दिन करें मां कूष्मांडा की पूजा, ये है खास मंत्र

Trending news