भगवान श्रीराम की कर्मभूमि बक्सर में होगा अंतरराष्ट्रीय संत समागम का आयोजन, केंद्रीय राज्य मंत्री ने किया भूमि पूजन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1381672

भगवान श्रीराम की कर्मभूमि बक्सर में होगा अंतरराष्ट्रीय संत समागम का आयोजन, केंद्रीय राज्य मंत्री ने किया भूमि पूजन

बक्सर के अहिरौली में आयोजित होने वाले इस महाकुंभ और अंतर्राष्ट्रीय संत समागम की आज से ही भूमि पूजन और ध्वजारोहण कार्यक्रम के साथ शुरुआत हो गई है. इस दौरान यहां देशभर के बड़े-बड़े संतों का आगमन होगा. 

भगवान श्रीराम की कर्मभूमि बक्सर में होगा अंतरराष्ट्रीय संत समागम का आयोजन, केंद्रीय राज्य मंत्री ने किया भूमि पूजन

बक्सर : बिहार राज्य का बक्सर जिला भगवान श्रीराम की कर्मभूमि है. यह धरती यज्ञ की धरती है और यह धरती बदलाव की धरती है. इसी कड़ी में श्रीराम कर्मभूमि न्यास सिद्धाश्रम बक्सर के बैनर तले सनातन संस्कृति समागम का भव्य आयोजन होने जा रहा है, जो 7 नवंबर से शुरू होकर 15 नवंबर 2022 तक चलेगा. इसकी शुरुआत बक्सर सांसद व केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने भूमि पूजन करके किया है.

देशभर के बड़े संतों का होगा आगमन
बक्सर के अहिरौली में आयोजित होने वाले इस महाकुंभ और अंतर्राष्ट्रीय संत समागम की आज से ही भूमि पूजन और ध्वजारोहण कार्यक्रम के साथ शुरुआत हो गई है. इस दौरान यहां देशभर के बड़े-बड़े संतों का आगमन होगा. इसके अलावा जीयर स्वामी के मार्गदर्शन में लक्ष्मी नारायण महायज्ञ के साथ 5 तरह के यज्ञ यहां आयोजित होंगे, जिसमें बड़े-बड़े संत भाग लेंगे. जानकारी के मुताबिक लगभग 60 एकड़ में यहां एक तरीके का टेंट सिटी का निर्माण किया जाएगा. जिस के अलग-अलग हिस्सों में यज्ञ से लेकर संत समागम के दौरान होने वाले पवित्र यज्ञ और तमाम चीजों को लेकर व्यवस्थाएं की जाएंगी. यह पहला मौका होगा जब देश विदेश की नजर बक्सर में होने वाले इस आयोजन पर होगी.

आयोजक दल से जुड़े जानकार बताते हैं विजयादशमी के दिन से पांच प्रकल्पों वाला जो यह समागम और अनुष्ठान है इसकी शुरुआत हो रही है. इसकी तैयारी की शुरुआत हो इसलिए आज हम यहां भूमि पूजन कर रहे हैं. बक्सर यज्ञ की भूमि है इसलिए यज्ञ होगा. इस क्षेत्र के ही नहीं बल्कि भारत के जीयर स्वामी जी महाराज और उनके संरक्षण में उनके मार्गदर्शन में यज्ञ का आयोजन होगा. यज्ञ के बाद भगवान श्री राम के संपूर्ण जीवन को समझना उनके पुरुषार्थ को समझने के लिए राम कथा ज्ञान यज्ञ का भी आयोजन होगा. जिसमें विश्व के प्रसिद्ध कथावाचक जगतगुरु रामभद्राचार्य चित्रकूट से पधारेंगे.

केंद्रीय राज्य मंत्री सा बक्सर सांसद अश्विनी कुमार चौबे ने बताया कि इस भव्य आयोजन को लेकर अब आज से तैयारी शुरू हो गई है. यहां यज्ञ के साथ-साथ भगवान श्री राम के पुरुषार्थ को भी जानने का लोगों को मौका मिलेगा. जब बड़े-बड़े देश के संत महात्मा यहां आकर एक बार फिर से इस धरती से सनातनी धर्म के गौरव को लोगों तक पहुंचाने का काम करेंगे. उन्होंने बताया कि यहां आने वाले संत महात्माओं धार्मिक कार्यक्रमों में भजन कीर्तन के माध्यम से हिस्सा लेने वाले महात्माओं के अलावे संतो और भक्तों के लिए व्यवस्था की जा रही है. यहां एक टेंट सिटी बनाया जाएगा ताकि किसी को कोई परेशानी नही हो. कार्यक्रम में आर एस एस प्रमुख मोहन भागवत, जेपी नड्डा और और अमित शाह के भी पहुचने की पूरी उम्मीद है.

इनपुट- रवि मिश्रा

ये भी पढ़िए- जमशेदपुर में दुर्गा पंडाल के सामने युवक की गोली मारकर की हत्या, जांच में जुटी पुलिस

Trending news