Budget 2024: यहां से एक क्लिक में हिंदी में पढ़ पाएंगे संसद में पेश हुआ बजट, ऐसे होगा डाउनलोड
Advertisement

Budget 2024: यहां से एक क्लिक में हिंदी में पढ़ पाएंगे संसद में पेश हुआ बजट, ऐसे होगा डाउनलोड

Budget 2024 in Hindi: आज एक फरवरी को मोदी सरकार के कार्यकाल का दूसरा अंतरिम बजट कुछ ही देर में आने वाला है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) कुछ देर में देश का अंतरिम बजट  (Interim Budget 2024) पेश करेंगी. 

Budget 2024: यहां से एक क्लिक में हिंदी में पढ़ पाएंगे संसद में पेश हुआ बजट, ऐसे होगा डाउनलोड

Budget 2024 in Hindi: आज एक फरवरी को मोदी सरकार के कार्यकाल का दूसरा अंतरिम बजट कुछ ही देर में आने वाला है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) कुछ देर में देश का अंतरिम बजट  (Interim Budget 2024) पेश करेंगी. ये बजट लोकसभा चुनाव से पहले आ रहा है. बता दें कि इस साल आम चुनाव होने वाले हैं. जिसकी वजह से केंद्र वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा यूनियन बजट पेश नहीं किया जा रहा है. इस साल वोट ऑन अकाउंट (Vote On Account) पेश करेंगी. ऐसा कहा जा रहा है कि आज के बजट में गरीब और महिलाओं के लिए कुछ बड़े ऐलान हो सकते है.  

वहीं निर्मला सीतारमण का बजट अंग्रेजी में रहता है. जिसके वजह से कई लोगों को समझने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे है कि आप निर्मला सीतारमण के भाषण यानी केंद्रीय बजट 2024-25 को हिंदी में कैसे देख सकते है. दरअसल, बजट पेश होने के बाद पूरे बजट का पीडीएफ www.indiabudget.gov.in पर उपलब्ध हो जाएगा. यहां बजट का पीडीएफ उपलब्ध होने के बाद इसे आप डाउनलोड कर सकते है. 

ऐसे कर पाएंगे पीडीएफ डाउनलोड
आपको बजट का पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.indiabudget.gov.in पर जाना होगा. 
इसके बाद वहां Budget Speeches Tab पर क्लिक करना होगा. 
अगर आप पहले वाले बजट भी सुनना चाहते है तो वो भी आपको यहां उपलब्ध हो जाएंगे. उन पर भी एक नजर डाल सकते है. 
इसके बाद आपके पास किसी भी साल के बजट का पीडीएफ खुल जाएगा. 
हालांकि वैकल्पिक रूप से बजट 2024 के डॉक्यूमेंट मोबाइल ऐप पर भी हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध होंगे. 

कितने बजे पेश किया जाएगा अंतरिम बजट?
बता दें कि बजट पेश करने के लिए सभी आधिकारिक प्रक्रिया का पालन करना पड़ता है. सबसे पहले बजट पेश करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने ब्लॉक से रवाना होंगी. उसके बाद सभी अधिकारियों से मिलने के बाद राष्ट्रपति से मंजूरी लेंगी. फिर 11 बजे से संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी. 

यहां देख पाएंगे लाइव बजट
बजट 2024 की आप लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी. जिसे हर कोई देख सकता है. इस बजट को दूरदर्शन के अलावा संसद टीवी पर भी लाइव दिखाया जाएगा. इसके साथ ही आप PIB के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और वित्त मंत्रालय के Youtube चैनल पर भी इसे लाइव देख सकते है. साथ ही साथ Zee News के दर्शक भी इसे ज़ी न्यूज़ पर लाइव या फिर ज़ी न्यूज़ डॉट कॉम पर देख सकते है. साथ ही वेबसाइट पर आपको हिंदी में पल-पल की अपडेट मिलती रहेगी. 

यह भी पढ़ें- Hemant Soren: ईडी ने सोरेन को किया गिरफ्तार, अब चंपई होंगे राज्य के नये मुख्यमंत्री

Trending news