Boxing Day 2022: क्रिसमस के अगले दिन क्यों मनाया जाता है बॉक्सिंग डे, जानें क्या है इतिहास
Advertisement

Boxing Day 2022: क्रिसमस के अगले दिन क्यों मनाया जाता है बॉक्सिंग डे, जानें क्या है इतिहास

Boxing Day 2022: बॉक्सिंग डे का नाम सुनते ही आपके मन में सबसे पहला खयाल आया होगा कि ये मार- धाड़ वाला कोई दिन है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है. असल में बॉक्सिंग डे एक छुट्टी का दिन होता है. इस दिन की छुट्टी लोगों को शॉपिंग करने के लिए दी जाती है.

Boxing Day 2022: क्रिसमस के अगले दिन क्यों मनाया जाता है बॉक्सिंग डे, जानें क्या है इतिहास

पटना:Boxing Day 2022: बॉक्सिंग डे का नाम सुनते ही आपके मन में सबसे पहला खयाल आया होगा कि ये मार- धाड़ वाला कोई दिन है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है. असल में बॉक्सिंग डे एक छुट्टी का दिन होता है. इस दिन की छुट्टी लोगों को शॉपिंग करने के लिए दी जाती है. क्रिसमस का त्योहार खत्म हो गया है और पूरे विश्व में आज बॉक्सिंग डे जा रहा है. बता दें कि क्रिसमस के अगले दिन को आमतौर पर बॉक्सिंग डे कहा जाता है. बता दें कि ग्रेट ब्रिटेन सहित ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, कनाडा जैसे तमाम राष्ट्रमंडल देशों में बॉक्सिंग डे मनाया जाता है. और इसी तर्ज पर इस दिन से शुरू होने वाले टेस्ट मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जाता है. 

हर साल क्रिसमस के बाद बॉक्सिंग डे मनाया जाता है, यानी ये खास दिन 26 दिसंबर को मनाया जाता है. इसके बारे में एक चीज़ और बहुत ही दिलचस्प है. अगर ये बॉक्सिंग डे कभी शनिवार को पड़ जाता है तो ये सोमवार को मनाया जाता है, और अगर यह रविवार को पड़ रहा होता है तो इसे मंगलवार को मनाया जाता है. ये एक तरह से ब्रिटिश की प्रथा थी जो धीरे- धीरे दुनियाभर में फैलती जा रही है. 

Boxing Day होता क्या है?
बॉक्सिंग-डे को लेकर कई तरह की कहानियां हैं. एक कहानी के मुताबिक क्रिसमस के अगले दिन चर्च में रखे बॉक्सेस को खोला जाता है इसलिए इस दिन को बॉक्सिंग डे कहा जाता है. वहीं दूसरी कहानी ये है कि जो लोग क्रिसमस के दिन बिना छुट्टी लिए काम करते हैं, अगले दिन उन्हें बॉक्स के रूप में गिफ्ट दिया जाता है और साथ ही परिवार के साथ समय बिताने के लिए उन्हें इस दिन छुट्टी दी जाती है. इसलिए इसे बॉक्सिंग-डे कहा जाता है. इससे साफ है कि बॉक्सिंग डे को लेकर कई अलग-अलग धारणाएं हैं.

Boxing Day Test का इतिहास
1950 से बॉक्सिंग-डे टेस्ट मैच की शुरुआत हुई थी. हालांकि शुरुआती दौर में इसे हर साल नहीं खेला जाता था. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला गया था. ऑस्ट्रेलिया ने जिसमें जीत दर्ज की थी. जिसके बाद साउथ अफ्रीका ने 1952 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही अपना पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला था . इस मैच में साउथ अफ्रीका को जीत मिली थी. फिर तीसरी बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच 1968 में खेला गया था. 1980 के इसे हर साल खेला जाने लगा.

ये भी पढ़ें- टीम इंडिया में हार्दिक 'राज' की शुरुआत, Star Sports ने प्रोमो में पांड्या को दिखाया कप्तान

Trending news