Bihar Weather Update: बिहार में दिख रहा है पोस्ट मानसून का असर, अगले 24 घंटों तक बारिश की संभावना
Advertisement

Bihar Weather Update: बिहार में दिख रहा है पोस्ट मानसून का असर, अगले 24 घंटों तक बारिश की संभावना

Bihar Weather Update: मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार राज्य में फिलहाल 6 अक्टूबर को भी बारिश की संभावना बनी हुई है. इसके अलावा राज्य में बादल छाए रहेंगे और बारिश के साथ वज्रपात के हालात बने हुए. जिसके कारण लोगों को अलर्ट रहने को कहा गया है.

(फाइल फोटो)

Patna: बिहार में लगातार बारिश के कारण दुर्गा पूजा और दशहरे के त्योहार की रौनक फीकी हो गई. बिहार में मानसून की शुरुआत जून में हो गई थी. हालांकि सितंबर तक मानसून समाप्त हो चुका था. उसके बाद भी राज्य में मानसून के बाद वाली स्थिति के कारण असर दिखाई दे रहा है. इस दौरान राज्य में लगातार बारिश हो रही है. जिसका असर साफ तौर पर आने वाले सर्दियों के मौसम पर पड़ेगा. मौसम विभाग के अनुसार बारिश के चलते अक्टूबर के महीने में धुंध छाई रहेगी. वहीं, राज्य में फिलहाल पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवाएं चल रही हैं. जिसके चलते राज्य में बारिश लगातार जारी है. Post Monsoon में अभी तक बिहार में 14 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार यह बारिश सामान्य से ज्यादा है. 

7 अक्टूबर तक राज्य में होगी बारिश
मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार राज्य में फिलहाल 6 अक्टूबर को भी बारिश की संभावना बनी हुई है. इसके अलावा राज्य में बादल छाए रहेंगे और बारिश के साथ वज्रपात के हालात बने हुए. जिसके कारण लोगों को अलर्ट रहने को कहा गया है. वहीं, लगातार बारिश के चलते राज्य का मौसम फिलहाल ठंडा बना हुआ है. साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. बंगाल की खाड़ी में इस दौरान निम्न दबाव की स्थिति बनी हुई है. जिसके चलते बारिश हो रही है. वहीं, इसके कारण 7 अक्टूबर तक बारिश होने के आसार बने हुए है. मौसम विभाग की मानें तो लगातार बारिश के चलते अक्टूबर महीने में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी और सर्दियों का मौसम दिवाली के बाद से शुरू हो जाएगा. 

हवाओं की रफ्तार 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा
वहीं, मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार राज्य में फिलहाल दक्षिण-पूर्वी हवाओं की रफ्तार 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा है. जिसके कारण बारिश की संभावना बनी हुई है. वहीं, ट्रफ लाइन पश्चिम मध्य बंगास में बने निम्न दबाव वाले क्षेत्रों से आंध्रप्रदेश के तटीय इलाकों, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश से होकर उत्तर-पश्चिम होते हुए उत्तर प्रदेश की ओर से गुजर रही है. जिसके कारण राज्य में लगातार बारिश हो रही है और आसमान में बादल छाए हुए हैं. वहीं, दशहरे के दिन भी राज्य के कई इलाकों में बारिश दर्ज की गई. वहीं आज राज्य का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. 

ये भी पढ़िये: Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल डीजल के दामों ने दी लोगों को राहत, जानें अपने शहर का लेटेस्ट रेट

Trending news