Bihar Weather Update: बिहार में फिर से सक्रिय हुआ मानसून, जानें किन जिलों में होगी झमाझम बारिश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1801921

Bihar Weather Update: बिहार में फिर से सक्रिय हुआ मानसून, जानें किन जिलों में होगी झमाझम बारिश

देश में एक तरफ जहां बारिश की वजह से कई राज्यों में बाढ़ के हालात हैं. वहीं, कई राज्यों में लगातार बारिश हो रही है. लेकिन बिहार में एक बार से फिर मानसून रूठा हुआ लग रहा है. कम बारिश की वजह से किसानों की परेशानी बढ़ गई है.

 (फाइल फोटो)

Patna: देश में एक तरफ जहां बारिश की वजह से कई राज्यों में बाढ़ के हालात हैं. वहीं, कई राज्यों में लगातार बारिश हो रही है. लेकिन बिहार में एक बार से फिर मानसून रूठा हुआ लग रहा है. कम बारिश की वजह से किसानों की परेशानी बढ़ गई है. इसी बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. 

येलो अलर्ट हुआ जारी

मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने कहा है कि अगले 24 घंटे में  कटिहार, बांका, सुपौल, अररिया, सीतामढ़ी, मधुबनी और दरभंगा में जोरदार बारिश हो सकती है. इसके अलावा  दक्षिण-पूर्व, उत्तर-पूर्व और उत्तर-मध्य भागों में कई स्थानों पर वज्रपात की आशंका है. इसको लेकर येलो अलर्ट जारी कर दिया है. राज्य में 30 से 31 जुलाई तक बारिश हो सकती है. इसको लेकर भी येलो अलर्ट जारी किया है. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि अगले 4-5 दिनों के दौरान पूर्व, उत्तर-पूर्व और पूर्वी मध्य भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहने का पूर्वानुमान है. मौसम एजेंसी ने पूर्वानुमान जताया है कि उत्तर पश्चिम भारत में 2 अगस्त को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जबकि, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम वर्षा होगी. अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना भी है.

 

इसके अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 1 और 2 अगस्त को बारिश होगी. जबकि, उत्तराखंड में 2 अगस्त तक बारिश होगी. पूर्वी उत्तर प्रदेश में 1 अगस्त तक बारिश होने की संभावना है. मध्य भारत में पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 31 जुलाई तक, पश्चिम मध्य प्रदेश में 1 और 2 अगस्त को और विदर्भ में 2 अगस्त को हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

आईएमडी ने कहा,  'दक्षिण भारत में तटीय कर्नाटक और तेलंगाना में 1 और 2 अगस्त को जबकि दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 2 अगस्त को हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान है. आईएमडी ने कहा कि रविवार को पश्चिम बंगाल और सिक्किम, 1 अगस्त तक झारखंड और 31 जुलाई से 2 अगस्त के दौरान बिहार में हल्की से मध्यम वर्षा की उम्मीद है.

पूर्वोत्तर भारत में अगले पांच दिनों तक पूरे क्षेत्र में हल्की से मध्यम और व्यापक वर्षा होगी. इसके अलावा 1 और 2 अगस्त को असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

(इनपुट भाषा के साथ) 

Trending news