Bihar Weather Update: हीट वेव और लू को लेकर बिहार में रेड अलर्ट जारी, पाकुड़ में पहुंचा 43 डिग्री के पार तापमान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2228587

Bihar Weather Update: हीट वेव और लू को लेकर बिहार में रेड अलर्ट जारी, पाकुड़ में पहुंचा 43 डिग्री के पार तापमान

Bihar Weather Update: बिहार में पहली बार भीषण गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. बिहार के 15 जिलों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. राज्य में दो मई तक अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की आशंका मौसम विभाग ने जताई है

हीट वेव और लू को लेकर बिहार में रेड अलर्ट जारी

पटनाः Bihar Weather Update: बिहार में पहली बार भीषण गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. बिहार के 15 जिलों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. राज्य में दो मई तक अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की आशंका मौसम विभाग ने जताई है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार भागलपुर, पूर्णिया, दरभंगा, बाल्मीकि नगर, सुपौल, मोतिहारी शेखपुरा सहित कई हिस्सों में लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है तो वहीं पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, नवादा, शेखपुरा, खगड़िया में रेड अलर्ट जारी किया गया है.

इसी के साथ गर्मी को देखते हुए सिवान, दरभंगा, सुपौल, पूर्णिया, अररिया, कटिहार, रोहतास, भोजपुरी, कैमूर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं बक्सर, मधेपुरा, सहरसा के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. पटना में लोगों की परेशानी बढ़ गई है और लोग दोपहर के समय में घरों से निकलना कम कर चुके हैं. लोगों का मानना है कि लू से बचने को लेकर वह तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. ताकि भीषण गर्मी से बचा जा सके.

पाकुड़ में गर्मी के तेवर से लोग परेशान जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त
वहीं पाकुड़ में भीषण गर्मी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. जिसका परिणाम है कि लोगों की मुश्किलें बढ़ी गई है. घर से निकलने वाले लोग चेहरे समेत पूरे शरीर को ढक कर बहार निकल रहे है. जिससे धूप से शरीर को सुरक्षित रखा जा सके. तेज धूप और गर्मी बढ़ती ही जा रही है. लिहाजा लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. गर्म हवाओं ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. गर्मी से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे है. लेकिन लोगों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है.  

गर्मी से लोगों की हालत खराब हो रही है, वहीं लू के थपेड़ों ने झुलसा दिया है. गर्म तपिश के वजह से लोगों का घर से बाहर निकला मुश्किल हो गया है. दिनभर लोगों को गर्म हवा से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है. तेज धूप के साथ पुरवइया हवा भी चलना बंद होने के वजह से गर्मी का सितम लगातार बढ़ता जा रहा है. सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहता है. दोपहर में गर्मी अधिक होने से लोग जरूरी काम से ही बाहर निकल रहे है. वहीं ठंडे पेय पदार्थ लेने से लोगों को ज्यादा अच्छा लग रहा है. 

वहीं पाकुड़ में 42 से 43 डिग्री तापमान रह रहा है. लू और तेज धूप से जीना मुहाल हो गया है. वहीं सिविल सर्जन मंटू टेकरीवाल ने जिले वासियों से अपील की है कि अपना काम दिन के 11 बजे से पहले और शाम को 5 बजे के बाद बाहर निकल कर निपटाने की कोशिश करें. क्योंकि 11 बजे से 4 बजे तक हाई टेंपरेचर होता है. इसमें लू लगने की संभावना थोड़ी ज्यादा होगी है और ज्यादा जरूरी हो तो घर से बाहर निकलते समय गमछे या तौलिए से सिर को ढक कर निकले इलेक्ट्रॉल पाउडर और पानी का सेवन ज्यादा करें. दोपहर के समय घर पर ही रहे और सुरक्षित रहें. 
इनपुट- सनी कुमार/ सोहन प्रमाणिक

यह भी पढ़ें- Vegetable Price Hike: बढ़े तापमान से सब्जियों के दामों में हुई वृद्धि, भाव बढ़ने से बिगड़ा घर का बजट

Trending news