Bihar Weather Today: पहाड़ों पर जारी बर्फबारी और तेज पछुआ हवाओं की वजह से गिरा तापमान, अगले कुछ दिनों में और गिरेगा पारा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1447916

Bihar Weather Today: पहाड़ों पर जारी बर्फबारी और तेज पछुआ हवाओं की वजह से गिरा तापमान, अगले कुछ दिनों में और गिरेगा पारा

Bihar Weather Today: पहाड़ों पर जारी बर्फबारी की वजह से दिल्ली, यूपी-बिहार समेत उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ रहा है. हवाओं में ठिठुरन और गलन महसूस की जा रही है. मैदानी इलाकों में पहाड़ों से चली आ रही ठंडी हवा तेजी से तापमान में गिरावट ला रही है.

(फाइल फोटो)

पटना : Bihar Weather Today: पहाड़ों पर जारी बर्फबारी की वजह से दिल्ली, यूपी-बिहार समेत उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ रहा है. हवाओं में ठिठुरन और गलन महसूस की जा रही है. मैदानी इलाकों में पहाड़ों से चली आ रही ठंडी हवा तेजी से तापमान में गिरावट ला रही है. इसी वजह से बिहार के मौसम में भी तेजी से बदलाव हो रहा है. राज्य के कई जिलों में उच्चतम तापमान सामान्य से कम है. इन जिलों में दिन और रात के समय बराबर से सर्दी महसूस की जा रही है. मौसम विभाग कहना है कि राज्य में पछुआ और उत्तर पछुआ हवा का प्रवाह सतह से 1.5 मीटर ऊपर बना हुआ है. जो लगभग 8 से 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बह रही है और इसी के कारण राज्य में अचानक ठंड में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.

दिन में भी बढ़ी ठंड
वहीं मौसम विभाग की मानें तो यूपी-बिहार समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. मौसम विभाग पटना की ओर से जारी आधिकारिक पूर्वानुमान के अनुसार अगले चार दिनों तक राज्य में पश्चिमी व उत्तरी-पश्चिमी हवा चलेगी. इसके बाद आकाश में थोड़े बादल छाए रहेंगे. बारिश की संभावना कम है. आज बिहार में लगभग हर जिले में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं झारखंड की बात करें तो यहां अगले कुछ दिनों में तापमान तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. ऐसे में यहां ठंड और बढ़ेगी. दोनों ही प्रदेश में दिन के समय में चटक धूप निकलने से दिन का तापमान तो ठीक रहेगा लेकिन शाम ढलते-ढलते पारा थोड़ा कम हो जाएगा. 

गया में सबसे ज्यादा ठंड
बिहार में पछुआ और उत्तर पछुआ हवा का चलना जारी है, इसकी तेज रफ्तार की वजह से पटना और प्रदेश के 17 अन्य जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि राज्य के अन्य जिलों में न्यूनतम तापमान में ज्यादा कमी नहीं देखने को मिल रही है और यह सामान्य बना हुआ है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना की मानें तो प्रदेश भर में गया आज सबसे ठंडा शहर रहा, यहां तापमान में ज्यादा गिरावट दर्ज की गई. बता दें कि गया में न्यूनतम तापमान 17 नवंबर को 12.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. जबकि 18 नवंबर को इसमें 0.8 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई और वह 11.2 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ऐसा तीन साल बाद हुआ है कि गया में इस दिन इतनी ठंड महसूस की गई है. 

बिहार के इन जिलों में ठंड का असर 
राजधानी पटना समेत गया, औरंगाबाद, नवादा, रोहतास, सिवान, वाल्मीकिनगर, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, सुपौल, सहरसा, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, पूर्णिया, शेखपुरा के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इस वजह से यहां ठंडक महसूस की जा रही है. वहीं जमुई, बांका, कटिहार, अररिया, फारबिसगंज एवं सारण में न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है. 

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: खुशी-खुशी काटना है बुढ़ापा तो जवानी में इन 3 चीजों से बना लें दूरी 

Trending news