Bihar Weather: सावन में कमजोर हुआ मानसून, 11 जिलों में बारिश के आसार, जानें आज कहा बरसेंगे बादल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2350531

Bihar Weather: सावन में कमजोर हुआ मानसून, 11 जिलों में बारिश के आसार, जानें आज कहा बरसेंगे बादल

Aaj Ka Mausam 24 July: बिहार में मानसून कमजोर होता नजर आ रहा है. प्रदेश में हल्की बारिश हो रही है. जिसके चलते लोगों को काफी उमस भरी गर्मी को झेलना पड़ रहा है. वहीं आज 11 जिलों में बारिश के आसार बने हुए है. 

 

सावन में कमजोर हुआ मानसून

पटनाः Aaj Ka Mausam: सावन का पवित्र महीना (22 जुलाई सोमवार) से शुरू हो गया है. आज सावन महीने का तीसरा दिन है. सावन आने के साथ ही लोगों को सुहावने मौसम का इंतजार होता है. लेकिन बिहार में बीते कई दिनों से मानसून कमजोर होता नजर आ रहा है. 

बारिश के बाद भी नहीं आया तापमान में बदलाव 
प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की फुल्की बारिश हो रही है. हालांकि तापमान में कोई बदलाव नहीं आ रहा है. प्रदेश में इस बार कम बारिश होने के वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी को झेलना पड़ रहा है. कम बारिश होने के वजह से सबसे ज्यादा किसान परेशान है. 

11 जिलों में आज बारिश के आसार
वहीं मौसम विभाग के अनुसार, बीते कई दिनों से बारिश में कमी होने के वजह से औसत वर्षा में भी कमी दर्ज की जा रही है. हालांकि विभाग के अनुसार ही प्रदेश के अधिकतर शहरों में 25 जुलाई यानी कल से बारिश हो सकती है. वहीं आज 24 जुलाई को प्रदेश के 11 जिलों में हल्की बारिश हो सकती है. उत्तरी बिहार के पश्चिमी इलाके के 5 और दक्षिण बिहार के पश्चिमी इलाके के 6 जिलों में आज बारिश दर्ज की जा सकती है. 

इन जिलों में हो सकती है बारिश 
मौसम विभाग के अनुसार, आज बक्सर, भोजपुर, पश्चिमी-पूर्वी चंपारण, सीवान, गोपालगंज, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, सारण, भभुआ इन 11 जिलों में बारिश दर्ज की जा सकती है. वहीं कुछ जिलों में वज्रपात की भी संभावना विभाग ने जताई है. 

सामान्य से 25 प्रतिशत बारिश हुई कम
जानकारी के अनुसार, प्रदेश में अब तक मानसून की बारिश 405.7 मिलीमीटर हो जानी चाहिए थी, लेकिन अब तक केवल 302.5 मिलीमीटर ही बारिश ही दर्ज की गई है. ये बारिश का आंकड़ा सामान्य से 25 प्रतिशत कम है. मौसम विभाग ने 25 जुलाई को बिहार के दक्षिणी जिलों में बारिश की संभावना जताई है. 

यह भी पढ़ें- अगस्त में पलटने वाली है 3 राशियों की किस्मत, भर जाएगी तिजोरी, कदम चूमेगी सफलता!

Trending news