Bihar Weather: मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट, जानें 12 अगस्त तक कैसा रहेगा बिहार का मौसम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1294738

Bihar Weather: मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट, जानें 12 अगस्त तक कैसा रहेगा बिहार का मौसम

मौसम विभाग के द्वारा जारी ताजा अपडेट के अनुसार 12 अगस्त तक राज्य में कई इलाकों में बारिश की संभावना बनी हुई है. इसके अलावा मौसम विभाग ने आंधी तूफान और वज्रपात गिरने की भी आसार जताए हैं. 

(फाइल फोटो)

Patna: बिहार मानसून को लेकर मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी किया है. ताजा अपडेट के अनुसार बिहार में एक बार फिर से मानसून कमजोर हो रहा है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 12 अगस्त तक राज्य में कम बारिश की आशंका जताई जा रही है. मानसून में होने वाली बारिश धान की फसलों के लिए बहुत जरूरी है. ऐसे में अच्छी बारिश नहीं होने के कारण खेती बारी पर काफी असर पड़ रहा है. वहीं, मौसम विभाग ने इस दौरान राज्य के कई इलाकों में हल्की फुल्की बारिश की संभावना जताई है. इस बार बिहार में हर साल के मुकाबले कम बारिश दर्ज की गई है. जिसका असर धान की रोपाई पर साफ तौर से देखने को मिल रहा है. यहां तक की राज्य के कुछ जिलों में सूखे के हालात पैदा हो रहे हैं. 

12 अगस्त तक बारिश के आसार
राज्य के कुछ इलाकों में सोमवार की शाम को तेज हवाओं के साथ मध्यम बारिश दर्ज की गई. कुछ देर की बरसात के साथ कई इलाकों में वज्रपात भी हुआ. बिहार में मानसून आने के बाद भी काफी समय से अच्छी बारिश नहीं हुई है. जिसके कारण तेज धूप निकल रही है. सारा दिन तेज धूप के कारण राज्य में औसत अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा है. लोगों को उमस भरी गर्मी झेलनी पड़ रही है. मौसम विभाग के द्वारा जारी ताजा अपडेट के अनुसार 12 अगस्त तक राज्य में कई इलाकों में बारिश की संभावना बनी हुई है. इसके अलावा मौसम विभाग ने आंधी तूफान और वज्रपात गिरने की भी आसार जताए हैं. जिसके चलते लोगों से अपने घरों में रहने की अपील की गई है. साथ ही अलर्ट रहने को भी कहा गया है. 

सामान्य से कम बारिश की गई रिकॉर्ड
राज्य में बारिश नहीं होने से लोगों की परेशानियां लगातार बढ़ रही हैं और तापमान में भी वृद्धि दर्ज की गई है. दिन में तेज धूप के कारण गर्मी बढ़ रही है और साथ ही उमस भरी गर्मी से लोगों का बुरा हाल है. वहीं, दूसरी ओर बारिश नहीं होने से किसानों की भी समस्याएं लगातार बढ़ती दिखाई दे रही हैं. बारिश नहीं होने से धान की खेती बर्बाद होने की कगार पर पहुंच चुकी है. इसके अलावा राज्य के कई इलाकों में सूखे के हालात पैदा हो गए हैं. खेतों में लगे धान के बिचड़े सूखने लगे हैं. क्योंकि धान  की खेती के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल रहा है. धान की खेती बारिश पर निर्भर करती है. जो कि इस बार बिहार में सामान्य से काफी कम है. 

लोग पलायन को मजबूर
भारत के पड़ोसी देश नेपाल में इस समय लगातार बारिश हो रही है. जिसके चलते बिहार के सीमावर्ती इलाकों में बसे गांव के लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है. इसके अलावा सभी छोटी बड़ी नदियां उफान पर हैं. नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है. जिसके कारण सारा पानी लोगों के घरों और गांवों में पहुंच गया है. इन हालातों के चलते लोग अपना घर और गांव छोड़ कर दूसरी जगह जाकर शरण लेने को मजबूर हैं.

ये भी पढ़िये: सुप्रीम कोर्ट ने निलंबित जज के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही वापस लेने का दिया आदेश

Trending news