Bihar Weather: बिहार में 24 घंटे के अंदर वज्रपात से 12 लोगों की मौत, कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2326867

Bihar Weather: बिहार में 24 घंटे के अंदर वज्रपात से 12 लोगों की मौत, कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

Bihar Lightining: मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा रविवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पिछले 24 घंटे के दौरान वज्रपात की चपेट में आकर जमुई और कैमूर में तीन-तीन, रोहतास में दो, सारण, सहरसा, भोजपुर और गोपालगंज में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar Lightining: बिहार में मौसम बदलते ही लोगों का गर्मी से तो राहत मिली, लेकिन अब बाढ़ का खतरा मंडराने लगा. भारी बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इसके अलावा आसमान से मौत बरस रही है. दरअसल, बारिश के दौरान गिरने वाली आकाशीय बिजली लोगों की जान ले रही है. प्रदेश के 7 जिलों में पिछले 24 के दौरान वज्रपात की चपेट में आकर 12 लोगों की मौत हो गई है. वज्रपात से हुई इन मौतों पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरी संवेदना व्यक्त की है. 

उन्होंने सोमवार (8 जुलाई) को कहा कि आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं. मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा रविवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पिछले 24 घंटे के दौरान वज्रपात की चपेट में आकर जमुई और कैमूर में तीन-तीन, रोहतास में दो, सारण, सहरसा, भोजपुर और गोपालगंज में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है. नीतीश कुमार ने मृतक के परिजनों को आज ही चार-चार लाख रूपये की अनुग्रह राशि देने के निर्देश दिये हैं. मुख्यमंत्री ने अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी तरह से सतर्कता बरतें, वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें, खराब मौसम के दौरान घरों में रहें और सुरक्षित रहें.

ये भी पढ़ें- Bihar Flood: गंडक नदी में फंसे 58 किसानों को रेस्क्यू किया गया, मसान नदी में फंसे तीनों किसान सुरक्षित घर लौटे

उधर मॉनसून की सक्रियता बनी हुई है. पटना सहित प्रदेश भर में सोमवार को गरज के साथ बारिश के आसार हैं. सोमवार को सभी जिलों में मेघ गर्जन के साथ बरसात की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधुबनी, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण जिले में वज्रपात के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार, चंपारण और आसपास के क्षेत्रों के अलावा नेपाल की तराई वाले इलाकों से सटे जिलों में सोमवार को भी भारी बारिश के आसार हैं. 

Trending news