PM Kisan Yojana: लाभार्थियों को करना पड़ेगा पीएम किसान योजना का इंतजार, जानें किस वजह से रुकी हुई है 13वीं किस्त?
Advertisement

PM Kisan Yojana: लाभार्थियों को करना पड़ेगा पीएम किसान योजना का इंतजार, जानें किस वजह से रुकी हुई है 13वीं किस्त?

जनवरी के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में दो हजार रुपये की राशि भेज की तैयारी थी, लेकिन अभी तक किसानों के खाते में पीएण किसान योजना की 13वीं किस्त नहीं पहुंची है.

PM Kisan Yojana: लाभार्थियों को करना पड़ेगा पीएम किसान योजना का इंतजार, जानें किस वजह से रुकी हुई है 13वीं किस्त?

PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त जल्द किसानों के खाते में आने वाली है. दरअसल, इस जनवरी में 13वीं किस्त की सूचना मिल रही थी, लेकिन अभी तक किस्त खाते में नहीं पहुंची है. किसान 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. अगर किसी किसान ने अपना ई-केवाईसी नहीं करवाया है तो उनके पास अभी मौका है. किसानों का ई-केवाईसी होगा तो तभी 13वीं किस्त का लाभ उठा सकते हैं.

किसानों को करना पड़ सकता है इंतजार
बता दें कि जनवरी के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में दो हजार रुपये की राशि भेज की तैयारी थी, लेकिन अभी तक किसानों के खाते में पीएण किसान योजना की 13वीं किस्त नहीं पहुंची है. उम्मीद जताई जा रही है कि किसानों को योजना का लाभ उठाने के लिए अभी लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. किसानों के बता दें कि किसान के खाते में जनवरी में किसी भी दिन 13वीं किस्त कभी-भी जारी की जा सकती है. साथ ही जिन लोगों की ई-केवाईसी नहीं हुआ है वो लोग जल्द ही अपना ई-केवाईसी करवा लें. जिन लोगों ने अपना ई-केवाईसी करवा रखा है सिर्फ उन्हीं लोगों को 13वीं किस्त का लाभ मिलेगा.

योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों की संख्या हो सकती है कम
बता दें कि जिन किसानों  ने अपना सत्यापन नहीं कराया है  ऐसे लोगों को 13वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. ऐसा भी हो सकता है कि सरकार लाभार्थियों की लिस्ट से ई-केवाईसी नहीं कराने वाले को नाम तक हटा दें. सरकार ऐसे लोगों के खिलाफ एक दम सख्त है. सरकार लोगों की सुविधा के लिए योजना लेकर आई है. किसानों को भी आगे बढ़कर ई-केवाईसी को करना चाहिए. 

किसानों को मिलेगी छह हजार रुपये की आर्थिक सहायता
बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों को हर साल छह हजार रुपये आर्थिक मदद के रूप में देगी. सरकार के द्वारा ये राशि किसानों के खाते में हर 4 महीने के अंतराल पर 3 किस्तों में दो-दो हजार रुपये करके दी जाएगी. अगर किसी किसान को 13वीं किस्त से संबंधित कोई जानकारी चाहिए तो किसान आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं. यहां किसानों की सारी समस्याओं का समाधान किया जा सकेगा.

ये भी पढ़िए-  Air Pollution in Bihar: प्रदूषण को कैसे कंट्रोल कर रहा बोर्ड, हाईकोर्ट ने तीन हफ्ते में मांगा जवाब

`

Trending news