PM Kisan Yojana : किसान के खाते में कब पहुंचेगी PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त, जानें कितने मिलेंगे रुपये
Advertisement

PM Kisan Yojana : किसान के खाते में कब पहुंचेगी PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त, जानें कितने मिलेंगे रुपये

 बिहार के किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं. जब से किसनों को पता चला है कि 13वीं किस्त आने वाली है तो किसान इस सूचना से बहुत खुश दिख रहे हैं.

PM Kisan Yojana : किसान के खाते में कब पहुंचेगी PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त, जानें कितने मिलेंगे रुपये

पटना : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त का इंताजार अब जल्द खत्म होने वाला है. बिहार के लाभार्थी किसानों के खाते में इसी महीने में दो हजार रुपये योजना के तहत आ सकते है. अगर किसी ने ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो किसान 13 वीं किस्त से वंचित रह सकते है. अगर किसानों को इसका लाभ उठाना है तो ई-केवाईसी आनिवार्य रूप से करना होगा. हालांकि सरकार की ओर से 13वीं किस्त को लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

किसानों के खाते में पहुंचेंगे दो हजार रुपये
बता दें कि बिहार के किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं. जब से किसनों को पता चला है कि 13वीं किस्त आने वाली है तो किसान इस सूचना से बहुत खुश दिख रहे हैं. साथ ही बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत भूमिधारक पात्र किसान परिवारों को छह हजार रुपये सालाना का वित्तीय लाभ सरकार की ओर से दिया जा रहा है. यह दो हजार रुपये की तीन समान किस्तों में मिलता है. योजना में रजिस्टर्ड किसान पीएम किसान के पोर्टल पर जाकर लाभार्थियों की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. पोर्टल पर योजना से संबंधित सभी सूचना मिल जाएगी. 

पोर्टल से योजना की लें जानकारी
बता दें कि  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त की जनकारी आधिकारिक वेबसाइट से मिल जाएगी. सबसे पहले किसानों को पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार देखें और ‘फार्मर कॉर्नर’ पर क्लिक करें. यहां क्लिक करने के बाद अब लाभार्थी सूची/बेनिफीशियरी लिस्ट टैब पर क्लिक करना होगा. साथ ही यहां अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी दर्ज करें. इसके बाद आपको 'Get Report' पर क्लिक करना है. जब पेज खुल जाए तो अपनी संबंधित जानकारी ले सकते हैं.

योजना के लाभ के लिए जरूरी है ईकेवाईसी
बता दें कि पीएम किसान की वेबसाइट के अनुसार पीएम किसान स्कीम में रजिस्टर्ड किसानों के लिए ईकेवाईसी बहुत जरूरी है. किसानों की अगर ईकेवाईसी नहीं हुई है, तो किसान सरकार की योजना का लाभ नहीं उठा सकते है. अगर योजना का लाभ उठाना है तो सबसे पहले किसानो को ईकेवाईसी अनिवार्य रूप से कराना होगा. ओटीपी बेस्ड ईकेवाईसी की सुविधा पीएम किसान पोर्टल पर उपलब्ध है. इसके अलावा बता दें कि किसान ऑनलाइन व ऑफलाइन तरीके से पीएम किसान योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा. वहीं, किसान कॉमन सर्विस सेंटर (PM Kisan Common Service Center) पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है.

ये भी पढ़िए-  क्या सच में है बिहार में शराबबंदी? पटना में पानी की फैक्ट्री में बन रही थी शराब, रैपर-बोतल बरामद

Trending news