Bihar News: दीपावली पर्व को लेकर पटना के बाजार में रौनक, आर्टिफिशियल फूलों की बढ़ी मांग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1954785

Bihar News: दीपावली पर्व को लेकर पटना के बाजार में रौनक, आर्टिफिशियल फूलों की बढ़ी मांग

दीपावली पर्व को लेकर के राजधानी पटना के विभिन्न बाजारों में रौनक देखी जा रही है. सुबह से ही लोग बाजारों में पहुंचकर अलग-अलग सामानों की खरीदारी कर रहे हैं चाहे घर को सजाने के लिए मोतियों की लड़ियां हो फूल माला हो या फिर मिट्टी के दिए.

 (फाइल फोटो)

Patna: दीपावली पर्व को लेकर के राजधानी पटना के विभिन्न बाजारों में रौनक देखी जा रही है. सुबह से ही लोग बाजारों में पहुंचकर अलग-अलग सामानों की खरीदारी कर रहे हैं चाहे घर को सजाने के लिए मोतियों की लड़ियां हो फूल माला हो या फिर मिट्टी के दिए. दीपावली के मौके पर हर साल बेली रोड के बाजार में लोगों की भीड़ खरीदारी के लिए उमड़ रही है. इस साल भी ऐसा ही नजारा दिख रहा है. हालांकि सुबह-सुबह लोगों की भीड़ थोड़ी कम है, लेकिन जैसे-जैसे समय बीत रहा है लोगो की संख्या भी बाजारों बढ़ रही है. लोग दिवाली की खरीदारी को लेकर के काफी उत्सुक भी हैं.

 

दिवाली के पर्व को लेकर पटना के लोग काफी उत्साहित हैं. ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग घरे से निकलकर घर को सजाने की सामग्री खरीद रहे है. बाजार में प्राकृतिक फूलों की डिमांड भी बढ़ी है. पटनावासी गेंदा का फूल,गुलाब का फूल घर को सजाने और पूजा करने के लिए खरीद रहे है. दीपावली को लेकर राजधानी पटना के फूलों का बाजार महक रहा है. 

स्टेशन रोड, आर ब्लॉक और बोरिंग रोड समेत तमाम इलाकों में फूल बाजार सजा हुआ है, लेकिन लोगो की संख्या थोड़ी कम देखी जा रही है. इसका कारण महंगाई है. फूलो की खरीदारी करने पहुंचे ग्राहकों ने कहा कि महंगाई ज्यादा है फूलों का रेट भी ज्यादा है. वहीं, दुकानदार का कहना है कि पीछे से ही रेट ज्यादा है इस कारण हम लोग भी ज्यादा में बेच रहे हैं. बता दें कि पटना के फूल बाजारों में बनारस ,कोलकाता के अलावा गुजरात से भी फुल बेचने के लिए आए है.

दीपावली पर्व को लेकर के एक तरफ जहां पटना के फूल मंडी में लोग प्राकृतिक फूलों की खरीदारी करने के लिए पहुंच रहे हैं तो वही दूसरी और आर्टिफिशियल फूलों की भी जमकर खरीदारी हो रही है. पटनावासियों का कहना है कि आर्टिफिशियल फूल लंबे समय तक चलता है लेकिन जो प्राकृतिक पुल है वह एक-दो दिन में मुरझा जाता है यही कारण है की आर्टिफिशियल फूलों की खरीदारी कर रहे हैं. एक कारण यह भी है कि प्राकृतिक फूलों का रेट काफी हाई है. लिहाजा लोग आर्टिफिशियल फूलों की खरीदारी ज्यादातर कर रहे हैं. 

लोगों का कहना है कि प्राकृतिक फूलों का भी काफी महत्व है, लेकिन आर्टिफिशियल फूलों से भी घर की रौनक बढ़ जाती है. वहीं, दुकानदार का कहना है कि ज्यादा संख्या में आर्टिफिशियल फूलों को खरीदने के लिए लोग बाजार में पहुंच रहे हैं.

Trending news