Bihar Land Survey: जमीन सर्वे में कागज नहीं दिखाने पर क्या होगा? जानें विभाग क्या कर सकता है कार्रवाई
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2409921

Bihar Land Survey: जमीन सर्वे में कागज नहीं दिखाने पर क्या होगा? जानें विभाग क्या कर सकता है कार्रवाई

Bihar Land Survey News: भूमि सर्वेक्षण के जरिए जमीन के असली मालिक की तलाश कर उसे उसकी जमीन के बारे में जानकारी देगी. इसकी डिटेल सरकार के पास भी रहेगी. जिससे भविष्य में किसी तरह की विवाद की स्थिति नहीं होगी.

प्रतीकात्मक तस्वीर
Bihar Land Survey News: बिहार के 45 हजार गांवों में जमीन सर्वे का काम चल रहा है. सरकार का मानना है कि इससे जमीन का डिजिटल डाटा सरकार तक पहुंच जाएगा और सरकारी जमीन पर कब्जा को मुक्त कराने में आसानी होगी. इसके साथ ही बिहार की अपराध दर में भी कमी आएगी, क्योंकि ज्यादातर अपराध जमीनी विवाद को लेकर होते हैं. सरकार ने इस पेचीदा काम को पूरा करने के लिए एक साल का वक्त तय कर रखा है. हालांकि, देश में एक बड़ा तबका है जो हर योजना का विरोध करता है. उसे कागज दिखाने में बड़ी दिक्कत महसूस होती है. अब बिहार सरकार इन लोगों से कैसे निपटेगी? ये बड़ा सवाल है. एक अन्य सवाल ये है कि अगर किसी ने कागज दिखाने से इनकार कर दिया तो फिर क्या होगा? क्या सरकार उसकी जमीन जब्त कर लेगी या फिर कोई अन्य कार्रवाई होगी? बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने इन सवालों का जवाब दिया है. 
 
दीपक कुमार ने साफ कहा है कि रैयतों के लिए यह सुविधा सीमित अवधि के लिए दी गई है. अगर वह इसका लाभ नहीं लेते हैं तो आगे उन्हें ही परेशानी उठानी पड़ेगी. दीपक कुमार ने कानूनगो और लेखपाल सहित विभाग के अधिकारियो को सभी जिलों में कैंप लगाकर लोगों को जमीन सर्वे की जानकारी देने का आदेश जारी किया है. इसके तहत भोजपुर के तरारी पंचायत के सभागार भवन में एक सभा का आयोजन किया गया. जिसमें कानूनगो मो. नबाब ने बताया कि जमीन के कागज नहीं दिखाने पर क्या कार्रवाई होगी. उन्होंने कहा कि किसान अपने खेतों की मापी करा गडबड मेढ़ ठीक कर लें, अन्यथा रकबा के अनुसार मैप तैयार होगा.
 
 
उन्होंने कहा कि सर्वे के दौरान जमीन से जुड़े कागज नहीं दिखाने पर उक्त जमीन को सरकारी खाते में चढ़ा दिया जाएगा, मतलब उस जमीन को सरकारी जमीन घोषित कर दिया जाएगा. सर्वे सम्पन्न होने व जीवित रैयतों के नाम से जमाबंदी खाता खुल जाने के उपरांत अब फरिकैन व पटीदार द्वारा दस्तावेज दबा लेने की शिकायत समाप्त हो जाएगी. लोगों को आपत्ति दर्ज करने का समय भी मिलेगा, लेकिन अगर उस समयसीमा में आपत्ति नहीं दर्ज कराई गई, तो फिर सरकारी रिकॉर्ड में जमीन चढ़ जाएगी.
 
बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

Trending news