Bihar Laghu Udyami Yojana: बिहार लघु उद्यमी योजना शुरू, इन लोगों मिलेंगे 2-2 लाख रुपये, नहीं देना होगा वापस
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2097586

Bihar Laghu Udyami Yojana: बिहार लघु उद्यमी योजना शुरू, इन लोगों मिलेंगे 2-2 लाख रुपये, नहीं देना होगा वापस

Bihar Laghu Udyami Yojana 2024: बिहार में 94 लाख परिवार आर्थिक रूप से कमजोर पाए गए. इनके पास रोजगार का कोई साधन नहीं है. परिवार के एक सदस्य को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार ने बिहार लघु उद्यमी योजना शुरू की है.

बिहार लघु उद्यमी योजना

पटना:Bihar Laghu Udyami Yojana 2024: बिहार लघु उद्यमी योजना की शुरुआत बीते सोमवार (5 फरवरी) को हो गई है. सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने एक अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में इसका शुभारंभ किया. इस अवसर पर सीएम नीतीश ने बिहार लघु उद्यमी योजना के पोर्टल का लोकार्पण करने के साथ साथ बिहार लघु उद्यमी योजना पर आधारित एक पुस्तक का भी विमोचन किया गया. इस योजना के आवेदन के लिए पोर्टल अगले 15 दिनों तक के लिए खोला गया है.

नीतीश कुमार ने इस दौरान कहा कि जाति आधारित गणना हम लोगों ने करवाई ताकि जाति के साथ-साथ हर किसी की आर्थिक स्थिति का पता लगाया जा सके. जाति आधारित गणना में राज्य के सभी वर्गों को मिलाकर लगभग 94 लाख परिवार आर्थिक रूप से गरीब पाए गए, जिनके पास अपना कोई रोजगार नहीं है. बिहार लघु उद्यमी योजना को उन सभी परिवारों के एक सदस्य को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए लागू की गई है.

कितने रुपये मिलेंगे?

बिहार लघु उद्यमी योजना के तहत सभी वर्ग के लोगों को 2 लाख रुपये तक की राशि दी जाएगी. राज्य के सभी वर्गों के गरीब परिवारों का इससे आर्थिक विकास हो सकेगा और उनकी आय में बढ़ोतरी होगी और लोगों को रोजगार मिल सकेगा. इस योजना को राज्य में  तेजी से लागू करने का निर्देश दिया गया है ताकि इस योजना का अधिक-से-अधिक लोग लाभ उठा सकें.

बता दें कि बिहार में 94 लाख परिवार ऐसे हैं जिनकी मासिक आमदनी छह हजार रुपये से भी कम है. यह बात जाति आधारित गणना के बाद सामने आई थी. अब ऐसे गरीब परिवारों के एक-एक सदस्य को अपना रोजगार शुरू करने के लिए बिहार सरकार दो लाख रुपये तीन किस्तों में उपलब्ध कराएगी. इन सबके बीच सबसे बड़ी बात है कि सरकार इस राशि को वापस नहीं लेगी.

ये भी पढ़ें- भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली नहीं गए राहुल गांधी, कांग्रेस कार्यकर्ताओं में नाराजगी

Trending news