Bihar Weather Today: दुर्गापूजा में खलल डालेगी बारिश! बिहार-झारखंड सहित इन राज्यों के लिए ये है अलर्ट
Advertisement

Bihar Weather Today: दुर्गापूजा में खलल डालेगी बारिश! बिहार-झारखंड सहित इन राज्यों के लिए ये है अलर्ट

Bihar Weather Today, Weather of Patna: मां शक्ति की उपासना का त्योहार दुर्गापूजा चल रहा है. आज नवरात्रि का आठवां दिन है और पूरे देश में धूमधाम से मां महागौरी की पूजा की जा रही है. ऐसे में अगर बारिश का खलल पूजा में पड़े तो त्योहार का मजा हीं किरकिरा हो जाएगा.

(फाइल फोटो)

पटना : Weather Today of Patna, sasaram: मां शक्ति की उपासना का त्योहार दुर्गापूजा चल रहा है. आज नवरात्रि का आठवां दिन है और पूरे देश में धूमधाम से मां महागौरी की पूजा की जा रही है. ऐसे में अगर बारिश का खलल पूजा में पड़े तो त्योहार का मजा हीं किरकिरा हो जाएगा. आपको बता दें कि इस बार मां जगदम्बा हाथी पर सवार होकर आई हैं और नाव पर वापस जा रही हैं. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि मां बारिश देकर हीं विदा होंगी. मां के आगमन और प्रस्थान की सवारी इस बार मानवता के लिए शुभ है लेकिन इस सब के बीच जिस तरह से कुछ राज्यों के मौसम बदल रहे हैं उससे साफ पता लग रहा है कि अब मां की विदाई का वक्त नजदीक आ गया है. 

चक्रवाती तूफान की वजह से हो रहा मौसम का ये हाल 
आपको बता दें कि उत्तर पूर्व और बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवाती तूफान की वजह से जहां झारखंड के कुछ जिलों में झमाझम बारिश हो रही है. वहीं बिहार के कई जिलों में भी यही हाल बना हुआ है. इस बारिश से साफ पता चलने लगा है कि मानसून की वापसी राज्य में हो गई है. मौसम विभाग की मानें तो इस चक्रवाती तूफान का असर बिहार और झारखंड के कई जिलों में देखने को मिलेगा. ऐसे में 3 से 5 अक्टूबर तक झारखंड के सभी जिलों में और बिहार में अच्छी खासी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. 

दुर्गापूजा में बारिश डालेगी खलल
ऐसे में मौसम विभाग की तरफ से जारी पूर्वानुमान के अनुसार दुर्गा पूजा में भी वर्षा की खलल पड़ सकती है. अनुमान लगाया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी में पश्चिम व मध्य क्षेत्र व उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में दो चक्रवात बना हुआ है. दोनों चक्रवात जब सोमवार को मिल जाएंगे तो इसके बाद भारी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग ने 17 राज्यों में जारी किया येलो अलर्ट 
ऐसे में लगने लगा है कि राज्यों में एक बार फिर से मानसून की वापसी हो गई है. ऐसे में मौसम विभाग तरफ से 17 राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. चक्रवात की वजह से झारखंड, बिहार, बंगाल और ओड़िशा जैसे राज्यों में दुर्गा पूजा के मौके पर भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी जारी की गयी है. ऐसे में 12 से 15 अक्टूबर तक मानसून की एक बार वापसी की संभावना जताई गई है, जिससे वर्षा होने की पूरी संभावना है. इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने दुर्गा पूजा के श्रद्धालुओं व पंडाल निर्माताओं से सचेत रहने की अपील की है.  

ये भी पढ़ें- अमित शाह का बिहार दौरा, शुरू हुआ सियासी बयानबाजी का दौर, भाजपा ने विपक्षी दलों को किया चैलेंज

Trending news