बिहार को मिल रहा एक्सप्रेस-वे का तोहफा, बिहार, यूपी और बंगाल जुड़ जाएंगे
Advertisement

बिहार को मिल रहा एक्सप्रेस-वे का तोहफा, बिहार, यूपी और बंगाल जुड़ जाएंगे

बिहार से होकर एक एक्सप्रेस वे गुजरने वाली है जो तीन राज्यों को जोड़ेगी. इस एक्सप्रेस-वे से तीन राज्य जुड़ेंगे. जिसमें बिहार भी है. आपको बता दें कि यह एक्सप्रेस-वे यूपी से चलकर बिहार होते हुए बंगाल तक जाएगी.

(फाइल फोटो)

पटना : बिहार से होकर एक एक्सप्रेस वे गुजरने वाली है जो तीन राज्यों को जोड़ेगी. इस एक्सप्रेस-वे से तीन राज्य जुड़ेंगे. जिसमें बिहार भी है. आपको बता दें कि यह एक्सप्रेस-वे यूपी से चलकर बिहार होते हुए बंगाल तक जाएगी. गोरखपुर- सिलीगुड़ एक्सप्रेस-वे के सर्वे का काम जारी है और तीन जिलों में इसका काम पूरा भी हो गया है. 

सर्वे का काम इसके बाद अन्य जिलों में भी किया जाएगा. इसके बाद भूमि अधिग्रहण के काम पर भी जोर दिया जाएगा. इस काम में भी जल्द तेजी आ जाएगी. 

ये भी पढ़ें- बिहार में शुरू होने के बाद अब इस राज्य में भी उठने लगी जातीय जनगणना की मांग

भारतमाला फेज-2 के अंतर्गत गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस का काम प्रगति पर है. किसी भी सड़क के निर्माण के लिए 80 प्रतिशत से ज्यादा भूमि अधिग्रहण होने के बाद ही सड़क निर्माण के लिए टेंडर जारी किया जाता है. सर्वे की रिपोर्ट भी जल्द ही प्राधिकरण को सौंप दी जाएगी. 

इन तीन राज्यों को जोड़ने वाली एक्सप्रेस-वे की लंबाई 519 किलोमीटर के करीब होगी.  यह एक्सप्रेस-वे तीन राज्यों यूपी, बिहार और बंगाल से होकर गुजरेगी. इसमें सबसे ज्यादा 416 किलोमीटर बिहार में इस सड़क की लंबाई होगी. बिहार के मधुबनी जिलें में सबसे ज्यादा 94 किलोमीटर सड़क गुजरेगी. इसके बाद पूर्वी चंपारण में 72 से ज्यादा किलोमीटर, पश्चिम चंपारण में 23 से ज्यादा, शिवहर में 15.8, सीतामढ़ी 40.7, अररिया 48.5, सुपौल में 32 किलोमीटर और किशनगंज में 63.2 किलोमीटर सड़क गुजरेगी. इस नए एक्सरप्रेस-वे के बन जाने के बाद सिलीगुड़ी और गोरखपुर के बीच दूरी में कमी आ जाएगी.

ये भी पढ़ें- बिहार के सरकारी अस्पताल में कराइए इलाज, अब कैंसर से लेकर किडनी तक की दवा मिलेगी मुफ्त

Trending news