Bihar Heatwave: बिहार में प्रचंड गर्मी का टॉर्चर, हीट स्ट्रोक की चपेट में आने से 43 लोगों की मौत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2270983

Bihar Heatwave: बिहार में प्रचंड गर्मी का टॉर्चर, हीट स्ट्रोक की चपेट में आने से 43 लोगों की मौत

Bihar Heatwave: बिहार गर्मी अपना कहर बरपा रही है. हीटवेव जानलेवा हो गई है. भीषण गर्मी से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. राज्य के अलग-अलग हिस्सों में लू की चपेट में आने से अब तक 43 लोगों की मौत की सूचना का अनुमानित आकंडा मिला है. 

बिहार में प्रचंड गर्मी का टॉर्चर

Bihar Heatwave: बिहार गर्मी अपना कहर बरपा रही है. हीटवेव जानलेवा हो गई है. भीषण गर्मी से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. राज्य के अलग-अलग हिस्सों में लू की चपेट में आने से अब तक 43 लोगों की मौत की सूचना का अनुमानित आकंडा मिला है. अस्पतालों में भी बड़ी संख्या में स्ट्रोक पीड़ित मरीज पहुंच रहे हैं.  

औरंगाबाद में लू के कहर ने ली 12 लोगों की जान
वहीं औरंगाबाद में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. जिसके वजह से लोगों पर आसमान से आग बरस रही है. गर्मी के कहर के बीच   में आसमान से 48 डिग्री की बरसती आग और लू के कहर ने 12 लोगो की जान ले ली वहीं 35 लोग सदर अस्पताल में भर्ती हैं. फिलहाल जिनका इलाज चिकित्सकों की देखरेख में चल रहा है. 

चिकित्सा पदाधिकारी अभिषेक कुमार में बताया कि हिट वेव का शिकार होकर दिनभर में लगभग 200 मरीज आए और उनका इलाज किया गया. हीट वेव के मरीज आने के बाद अफरा- तफरी का माहौल उत्पन्न हो गया. जिलाधिकारी श्रीकांत शास्त्री, सिविल सर्जन रविभूषण श्रीवास्तव, समेत तमाम अस्पताल प्रबंधन से जुड़े लोग वहां पहुचे और इलाजरत मरीजों को देखा और उनके परिजनों से उनका वेब के भर्ती मरीजों के लिए पर्याप्त सुविधा उपलब्ध है और हर परिस्थिति से सामना करने के लिए अस्पताल प्रबंधन कटिबद्ध है.

उन्होंने बताया कि 5 मरीज इलाज के दौरान जबकि 7 मरीज ब्राइट टू डेड आए. इस प्रकार कुल मृतकों की संख्या 12 हो गई है. निवर्तमान बीजेपी सांसद सुशील कुमार सिंह ने इस आपदा पर अपनी संवेदना व्यक्त की और सबो से इस आफत की घड़ी में सहयोग की भी अपील की. गौरतलब है कि वर्ष 2019 की गर्मी में भी हीटवेव ने औरंगाबाद पर जमकर अपना कहर बरपाया था.

लू लगने से पोलिंग ऑफिसर की हुई मौत
वहीं 1 जून को होने वाले मतदान को संपन्न कराने के लिए ड्यूटी में लगाए गए पोलिंग ऑफिसर की अचानक लू लगने से मौत हो गई. मृतक पोलिंग ऑफिसर दिनारा थाना क्षेत्र के मुस्तफापुर निवासी शाहनवाज खान बताए जा रहे है. जो शहर के स्टूवरगंज बाजार में किराए के मकान में रहकर अपग्रेड उर्दू मिडिल स्कूल स्टूवरगंज में शिक्षक के पद पर स्कूल के बच्चों को पढ़ाते थे. इस घटना से परिवार वालों में मातम पसर गया. 

प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुवार को इलेक्शन ड्यूटी में पोलिंग ऑफिसर के पद पर तैनात शाहनवाज खान अपने निर्धारित समय पर जिले के चैनपुर में योगदान करने के लिए निकले थे. जहां से योगदान कर अपने प्रजाइडिंग ऑफिसर से मिलकर चुनाव सम्बन्धी सारी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद लौटकर अपने किराए के मकान पर आकर सो गए. जिसके बाद उनकी तबियत बिगड़ गई. परिजनों ने उन्हें इलाज के लिए अनुमंडल अस्पताल लाया, जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के दौरान उन्हें मृत घोषित कर दिया. 

जहानाबाद में गर्मी से 6 लोगों की मौत
वहीं जहानाबाद में भीषण गर्मी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. अब भारी संख्या में लोग बीमार होकर अस्पताल पहुंच रहे हैं. सरकारी अस्पताल से लेकर निजी क्लिनिक में इन दिनों भारी भीड़ मरीजों की लग रही है. इसी कड़ी में गुरुवार को सदर अस्पताल में इलाज कराने आए आधा दर्जन लोगों की मौत हो गई. हालांकि मौत के कारणों स्पष्ट पता नहीं चल सका है. लेकिन परिजनों का कहना है कि तपती धूप एवं गर्मी के कारण अचानक तबीयत खराब हुई, जिससे उनकी मौत हो गई. चिकित्सक से लेकर प्रशासनिक पदाधिकारी मौत की पुष्टि नहीं कर रहे हैं. 

ऐसी स्थिति में सदर अस्पताल में दिनभर मृतकों के परिजनों के रोने और चिल्लाने से लेकर हंगामा करने की स्थिति बनी रही. एक मृतक के परिजन ने तो अस्पताल में जमकर बवाल भी काटा. इस दौरान परिजनों ने इमरजेंसी के मुख्य द्वार पर ईट पत्थर से पूछताछ काउंटर तोड़ दिया. हंगामा देख चिकित्सा एवं अस्पताल कर्मी अस्पताल छोड़कर दुबकने को मजबूर हो गए. परिजनों का कहना था कि तपती धूप एवं गर्मी के कारण मौत हुई है. परिजनों का आरोप है कि अस्पताल में व्यवस्था ठीक नहीं रहने और समय से चिकित्सकों द्वारा इलाज नही होने से मरीज की मौत हो गयी है. 

मृतकों में मखदुमपुर के ओमप्रकाश गुप्ता, नदौल के अरुण कुमार, पलिया गांव निवासी दुलारचंद मांझी, मेकर के रामनिवास शर्मा, चैता गांव के श्याम सुंदर और झरखा गांव निवासी देवेंद्र शर्मा शामिल है. इधर डीएम अलंकृता पांडे ने बताया कि अब तक कितने लोग की मौत हुई है. यह जानकारी नहीं मिली है. लेकिन सदर अस्पताल से लेकर विभिन्न अस्पतालों में हीट वेव को लेकर सभी चिकित्सकों एवं चिकित्सा कर्मियों को अलर्ट मोड पर रखा गया है. सदर अस्पताल के पुराने भवन में भी मरीज के लिए बेड लगाए जा रहे हैं. इसके लिए निर्देश सिविल सर्जन को दे दिया गया है. 

बताते चले कि दिन भर में आधा दर्जन लोगों की मौत से एक तरफ जहां आम लोगों में चर्चा बनी हुई है कि तपती धूप के कारण लोगों की मौत हुई है. वहीं जिलाधिकारी से लेकर प्रशासनिक पदाधिकारी इस पर कुछ भी बोलने से कतरा रहे हैं. डीएम ने जिले के लोगों से अपील कर रहे हैं कि ज्यादा जरूरत नहीं हो तो घर से बाहर नहीं निकले. खास करके बच्चे एवं बुजुर्ग खुले आसमान में नहीं नहीं निकले.

कटिहार से चुनाव ड्यूटी करने आए होमगार्ड जवान की मौत
वहीं कटिहार से चुनाव ड्यूटी करने आए होमगार्ड जवान की भी गर्मी से मौत हो गई. गोदानी सिंह महाविद्यालय में ड्यूटी लगी थी. देर रात तबीयत बिगड़ने के बाद सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया. इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. मृतक होमगार्ड जवान का नाम सीताराम साह बताया जा रहा है. कहा जा रहा है कि वे चुनाव ड्यूटी के लिए अरवल आए थे.

जानें कहां-कितने लोगों की हुई मौत
औरंगाबाद में 12 लोगों की मौत
अरवल में 2 लोगों की मौत
गया में 7 लोगों की मौत
कैमूर में 4 लोगों की मौत
पालीगंज में 1 की मौत
जहानाबाद में 6 लोगों की मौत
आरा में 5 लोगों की मौत
नालंदा में एक की मौत
नवादा में एक की मौत
बेगूसराय में 2 लोगों की मौत
मसौढ़ी में 2 लोगों की मौत

इनपुट- मनीष कुमार, मुकुल जायसवाल, मुकेश कुमार

यह भी पढ़ें- Bihar Lok Sabha Chunav: 'मोदी सरकार की सारी गारंटी फेल, युवा पीढ़ी को तेजस्वी पर भरोसा..'- शत्रुघ्न सिन्हा

Trending news