बिहार में भी मुंबई की तर्ज पर बनने जा रही फिल्म सिटी, अगस्त से राजगीर में शुरू होगा काम
Advertisement

बिहार में भी मुंबई की तर्ज पर बनने जा रही फिल्म सिटी, अगस्त से राजगीर में शुरू होगा काम

Bihar Film City: बिहार के कलाकारों और फिल्म निर्माताओं को अब बड़ी-बड़ी फिल्मों की शूटिंग के लिए मुंबई या बिहार के बाहर दूसरे शहर नहीं जाना पड़ेगा. बल्कि दूसरे शहर के बड़े अभिनेता अब बिहार में आकर अपनी फिल्मों की शूटिंग करेंगे.

बिहार में भी मुंबई की तर्ज पर बनने जा रही फिल्म सिटी, अगस्त से राजगीर में शुरू होगा काम

पटना:Bihar Film City: बिहार के कलाकारों और फिल्म निर्माताओं को अब बड़ी-बड़ी फिल्मों की शूटिंग के लिए मुंबई या बिहार के बाहर दूसरे शहर नहीं जाना पड़ेगा. बल्कि दूसरे शहर के बड़े अभिनेता अब बिहार में आकर अपनी फिल्मों की शूटिंग करेंगे. क्योंकि बिहार के राजगीर में भी अब मुंबई की तर्ज पर 150 करोड़ रुपए की लागत से फिल्म सिटी निर्माण किया जा रहा है. इस निर्माण पीपीपी मोड में 120 एकड़ जमीन पर किया जाएगा. फिल्म सिटी के निर्माण में तेजी से लाने के लिए इस वित्तीय वर्ष में इसके लिए बजट भी शामिल किया गया है.

मिली जानकारी के अनुसार अगस्त तक फिल्म सिटी के निर्माण प्रक्रिया शुरू की जा सकती है. विभाग इसको लेकर एक प्रस्ताव कैबिनेट में भेजने की तैयारी में जुट गया है. कला, संस्कृति एवं युवा विभाग की तैयारी फिल्म सिटी और फिल्म पॉलिसी के निर्माण के लिए अपने अंतिम चरण में है. फिल्म सिटी निर्माण के लिए कुछ और जमीन की जरूरत है, जिसके अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी. इसके लिए रास्ता भी साफ हो गया है.

इसके अलावा बिहार के युवाओं को एक्टिंग, डांसिंग और म्यूजिक सीखने के लिए अलग-अलग होगा केंद्र का निर्माण किया जाएगा. जिसके बाद फिल्मों में रूचि रखने वाले लोगों को एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं मिलेगी. वहीं राजगीर फिल्म सिटी में फिल्म शूटिंग के लिए प्रोडक्शन हाउस का भी निर्माण किया जाएगा. राजगीर के अलावा वाल्मिकी नगर टाइगर रिजर्व, झरना, डैम, राजगीर, नालंदा, बोधगया, कैमूर वन्यप्राणी अभ्यारण, पहाड़, रोहतास, बांका ओढ़नी डैम सहित राज्य के कई जिलो में भी फिल्मों की शूटिंग की जाएगी. डायरेक्टर और एक्टर को उनके सहूलियत के हिसाब से जगह उपलब्ध कराई जाएगी.

फिल्म पॉलिसी में फिल्मों के निर्माण के लिए सब्सिडी भी शामिल है. एक,दो और तीन घंटे फिल्मों के लिए अलग-अलग सब्सिडी है. अगर बाहर के एक्टर और डायरेक्टर बिहार में आकर फिल्म बनाते हैं और फिल्म में बिहार के कलाकारों को लिया जाएगा तो उसके लिए अलग से सब्सिडी का प्रावधान है. सब्सिडी भुगतान आवेदन के डेढ़ से दो महीने के अंदर किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- बिहार में मोका तूफान का असर! कई शहरों में तेज हवा के साथ हुई बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Trending news