बिहार दिवस पर 22-24 मार्च तक पूरे राज्य में होंगे कई आयोजन, जानें किस थीम पर होने वाला है इस बार का कार्यक्रम
Advertisement

बिहार दिवस पर 22-24 मार्च तक पूरे राज्य में होंगे कई आयोजन, जानें किस थीम पर होने वाला है इस बार का कार्यक्रम

Bihar Diwas 2023: बिहार दिवस पर इस बार राजधानी पटना सहित पूरे राज्य में 22 से 24 मार्च तक अलग-अलग आयोजन होने वाले हैं. इस दौरान बिहार की उपलब्धियों की छटा पूरे राज्य में बिखरेगी .राजधानी के सिनेमाघरों में लोगों को तीन दिनों तक चुनिंदा फिल्म दिखाई जाएंगी.

बिहार दिवस पर 22-24 मार्च तक पूरे राज्य में होंगे कई आयोजन, जानें किस थीम पर होने वाला है इस बार का कार्यक्रम

पटना:Bihar Diwas 2023: बिहार दिवस पर इस बार राजधानी पटना सहित पूरे राज्य में 22 से 24 मार्च तक अलग-अलग आयोजन होने वाले हैं. इस दौरान बिहार की उपलब्धियों की छटा पूरे राज्य में बिखरेगी .राजधानी के सिनेमाघरों में लोगों को तीन दिनों तक चुनिंदा फिल्म दिखाई जाएंगी. वहीं पटना जू में भी तीन दिनों तक स्कूली बच्चों को मुफ्त प्रवेश दिया जाएगा. बिहार दिवस का थीम इस साल सात निश्चय पार्ट 2 युवा शक्ति बिहार की प्रगति थीम पर रखा गया है. वहीं बिहार म्यूजियम के महानिदेशक अंजनी कुमार सिंह की अध्यक्षता में बिहार दिवस के सफल आयोजन के लिए हुए महत्वपूर्ण बैठक में कई निर्णय लिए गए.

स्कूली बच्चों को भ्रमण कराया जाएगा

वहीं पर्यटन विभाग द्वारा गांधी मैदान के व्यंजन मेला में राज्य के विभिन्न जिलों के मशहूर व्यंजन का लोग स्वाद ले सकेंगे. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने बताया कि बिहार दिवस के अवसर पर कला, संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा फिल्म फेस्टिवल, पेंटिंग कार्यशाला, मूर्तिकला, प्रदर्शनी, महिला फोक आर्टिस्ट के कलाओं की प्रदर्शनी और स्क्रिप्ट राइटिंग कराई जाएगी. वहीं पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा विद्यालय के बच्चों को राज्य के विभिन्न पर्यटन स्थल वाल्मिकी नगर स्थित व्याघ्र अभ्यारण्य, कैमूर के करकटगढ़, राजगीर स्थित घोड़ाकटोरा, जू सफारी, रोहतास के तुतला भवानी, अररिया के रानीगंज आदि स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा.

22-24 मार्च तक पूरे राज्य में होंगे कई आयोजन

इसके अलावा बिहार दिवस के आयोजन के मौके पटना जू में स्कूली बच्चों के लिए पर तीन दिनों तक मुफ्त प्रवेश की व्यवस्था होगी. वहीं इस अवसर पर पटना के मंगलतालाब, बोधगया, राजगीर और वैशाली में लेजर शो का भी आयोजन किया जाएगा. नालंदा, राजगीर और बोधगया के निकट के स्कूली बच्चों को इन पर्यटन स्थलों का भ्रमण भी कराया जाएगा. साथ ही जीविका द्वारा भी इस मौके पर व्यंजन मेला के साथ अपने उत्पादों को भी प्रदर्शित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Bihar Crime : सीवान में दूल्हे और बारातियों से मारपीट कर दबंगों ने की लूटपाट, जांच में जुटी पुलिस

Trending news