Bihar Diwali Weather Update: पटाखों की गूंज पर सितम बनकर टुटेगा 'सितरंग', जानें कैसा रहेगा दिवाली पर मौसम
Advertisement

Bihar Diwali Weather Update: पटाखों की गूंज पर सितम बनकर टुटेगा 'सितरंग', जानें कैसा रहेगा दिवाली पर मौसम

Bihar Diwali Weather Update: बिहार में मौसम एक बार फिर तेजी से बदल रहा है. इसका असर दिवाली औऱ छठ पर देखने को मिलेगा. पश्‍च‍िम बंगाल की खाड़ी से उठा सिट्रैंग (Cyclonic Storm Sitrang) चक्रवात लगातार तेज होते जा रहा है. आने वालो दिनों ये बांग्‍लादेश के करीब तट से टकराने वाला है.

Bihar Diwali Weather Update: पटाखों की गूंज पर सितम बनकर टुटेगा 'सितरंग', जानें कैसा रहेगा दिवाली पर मौसम

पटना:Bihar Diwali Weather Update: बिहार में मौसम एक बार फिर तेजी से बदल रहा है. इसका असर दिवाली औऱ छठ पर देखने को मिलेगा. पश्‍च‍िम बंगाल की खाड़ी से उठा सिट्रैंग (Cyclonic Storm Sitrang) चक्रवात लगातार तेज होते जा रहा है. आने वालो दिनों ये बांग्‍लादेश के करीब तट से टकराने वाला है. जिसके सबसे ज्यादा असर ओडिशा, पश्चिम बंगाल और उत्‍तर पूर्व के राज्‍यों में पड़ेगा. इसके असर से बिहार और झारखंड भी अछूते नहीं रहेंगे. 

दिवाली पर बारिश 
मौसम विभाग की ओर से मिली जारी ताजा पूर्वानुमान के अनुसार पूर्वी बिहार के अलावा शेष बिहार में मौसम फिलहास शुष्क है. ऊपर से सिट्रैंग का असर मौसम में और नमी ला सकता है. राज्य में न्यूनतम तापमान फिललाह 17 से 19 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है. पूरे बिहार में सुबह के समय हल्की धुंध छा रही है. सिट्रैंग (सितरंग) चक्रवात का असर दिवाली की रात यानी सोमवार से ही बिहार में दिखने लगेगा. राज्‍य के पूर्वी भाग में बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान का असर देखा जा सकता है. इसके अलावा बिहार के सीमावर्ती इलाकों में कुछ जगहों पर हल्की वर्षा भी होने की संभावना है. हालांकि, राजधानी पटना सहित राज्‍य के ज्‍यादातर शहरों में आसमान साफ रहेगा. बिहार में मंगलवार यानी 25 अक्टूबर को बादल छाए रहने की आशंका है.

छठ में ठंड बढ़ने की संभावना
बिहार में अगर चक्रवात के कारण मौसम बिगड़ता है, तो इसका असर छठ, भाई दूज, गोवर्धन पूजा, गोधन पूजा जैसे त्‍योहारों पर पड़ेगा. इसके कारण ठंड में और बढ़ोतर होगी जिसके चलते छठ महापर्व में व्रतियों को ज्यादा सावधानी बरतने की आवश्‍यकता पड़ेगी. पश्चिम बंगाल और झारखंड में चक्रवात का असर तय करेगा कि बिहार में ये किस रूप में दिखेगा. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि राज्य में अगले चौबीस घंटे तक वातावरण शुष्क बना रहेगा. 

ये भी पढ़ें- Diwali 2022 को लेकर पटना में अलर्ट पर सभी सरकारी अस्पताल, कोई भी अनहोनी होने पर यहां करें संपर्क

Trending news