Bihar Civil Court Recruitment 2022: बिहार सिविल कोर्ट में नौकरी पाने का आखिरी मौका, इतने पदों पर निकली भर्ती, जानें पूरी डिटेल्स
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1401662

Bihar Civil Court Recruitment 2022: बिहार सिविल कोर्ट में नौकरी पाने का आखिरी मौका, इतने पदों पर निकली भर्ती, जानें पूरी डिटेल्स

Bihar Civil Court Recruitment 2022: बिहार सिविल कोर्ट ने कई पदों पर भर्ती निकाली है. बिहार सिविल कोर्ट में क्लर्क, स्टेनोग्राफर, कोर्ट रीडर कम डिपोजिशन राइटर और चपरासी, अर्दली (ग्रुप डी) समेत कई पदों पर वैकेंसी निकाली है. जिस पर अप्लाई करने की आखिरी तारीख कल है.

(फाइल फोटो)

Bihar Civil Court Recruitment 2022: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बिहार सिविल कोर्ट में आवेदन का आखिरी मौका है. बिहार सिविल कोर्ट ने कई पदों पर भर्ती निकाली है. बिहार सिविल कोर्ट में क्लर्क, स्टेनोग्राफर, कोर्ट रीडर कम डिपोजिशन राइटर और चपरासी, अर्दली (ग्रुप डी) समेत कई पदों पर वैकेंसी निकाली है. जिस पर अप्लाई करने की आखिरी तारीख कल है. इन पदों पर आवेदन देने के लिए इच्छुक उम्मीदवार, जिन्होंने अभी तक अप्लाई नहीं किया वे, बिहार सिविल कोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट districts.ecourts.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. 

साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सीध https://dcprequirement.in/ इस लिंक के माध्यम से भी अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा  इस लिंक  https://districts.ecourts.gov.in/india/bihar/patna/recruit पर क्लिक करके भी आप नोटिफिकेशक चेक कर सकते हैं. बिहार सिविल कोर्ट के द्वारा कुल 7692 पदों को  भरा जाएगा. 

महत्वपूर्ण तारीख

आवेदन की शुरुआती तारीख-20 सितंबर
आवेदन की आखिरी तारीख-20 अक्टूबर 

Bihar Civil Court Recruitment 2022 में पदों का विवरण
कुल पदों की संख्या-7692

Bihar Civil Court Recruitment 2022 के लिए शैक्षिक योग्यता
-बिहार सिविल कोर्ट में क्लर्क के पदों के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवार के पास कंप्यूटर की जानकारी होनी जरूरी है. 

-वहीं, स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार को भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना जरूरी है. इसके अलावा उम्मीदवार के पास स्टेनोग्राफी का भी सर्टिफिकेट होना आवश्यक है. 

-बिहार सिविल कोर्ट में कोर्ट रीडर कम डिपोजिशन राइटर के उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरूरी है और हिंदी- अंग्रेजी में टाइपिंग का आनी चाहिए. साथ ही इसका सर्टिफिकेट भी होना जरूरी है. 
वहीं, चपरासी  और अर्दली (ग्रुप डी) के उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी है. 

आवेदन शुल्क
क्लर्क, स्टेनोग्राफर और कोर्ट रीडर के पदों के लिए आवेदन शुल्क 800 रुपये निर्धारित किया गया है. वहीं, चपरासी  और अर्दली (ग्रुप डी) पदों के लिए 600 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित किया है. 

ये भी पढ़िये: Chanakya Niti: सफलता की रुकावट हैं ये 3 चीजें, बर्बाद करती हैं भविष्य

Trending news