बिहार: पिता के निधन के बाद विजय चौधरी की हुई थी सियासत में इंट्री, जानिए कैसे बने नीतीश के खास
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1304846

बिहार: पिता के निधन के बाद विजय चौधरी की हुई थी सियासत में इंट्री, जानिए कैसे बने नीतीश के खास

Bihar Cabinet Expansion: विजय कुमार चौधरी साल 2005 से जदयू से जुड़े हैं. उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत कांग्रेस पार्टी के साथ शुरू की थी.

(फाइल फोटो)

पटना: Bihar Minister Vijay Kumar Choudhary: बिहार में आज नीतीश 8.0 का पहला कैबिनेट विस्तार हो गया है. पहले विस्तार में एक बार फिर नीतीश कुमार के करीबी विजय कुमार चौधरी को मंत्री बनाया गया है. चौधरी 1982 से बिहार विधान सभा के सदस्य हैं. जेडीयू नेता विजय कुमार चौधरी अभी तक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार सरकार में शिक्षा और संसदीय मामलों के कैबिनेट मंत्री के रूप में काम कर रहे थे.

कांग्रेस से शुरू की सियासत
विजय कुमार चौधरी का जन्म 8 जनवरी 1957 को बिहार के समस्तीपुर जिले के दलसिंहसराय में एक भूमिहार परिवार में हुआ था. उनके पिता स्वर्गीय जगदीश प्रसाद चौधरी, एक स्वतंत्रता सेनानी और कांग्रेस पार्टी के सदस्य के रूप में दलसिंहसराय निर्वाचन क्षेत्र से 3 बार विधायक रहे थे.

विजय कुमार चौधरी की मां का नाम गंगा चौधरी. कैबिनेट मंत्री विजय कुमार चौधरी का एक बेटा शुभादित्य और एक बेटी अंकिता है. शिक्षा की बात करें तो विजय कुमार चौधरी ने 1979 में पटना विश्वविद्यालय से इतिहास में एमए की डिग्री ली और उसी साल त्रिवेंद्रम में एक परिवीक्षाधीन अधिकारी के रूप में भारतीय स्टेट बैंक से जुड़े.

पिता के निधन के बाद सियासत में की इंट्री
जानकारी के अनुसार, 1982 में पिता के निधन के बाद विजय कुमार चौधरी ने बैंक की नौकरी से इस्तीफा दे दिया और कांग्रेस के टिकट पर दलसिंहसराय उप-चुनाव में जीतकर पहली बार विधायक बने. चौधरी 1985 और 1990 में कांग्रेस के टिकट पर लगातार तीन बार विधायक बने. इसके बाद 2000 से 2005 तक वह बिहार कांग्रेस के महासचिव रहे.

2005 में जदयू से जोड़ा नाता
हालांकि, 2005 में वे नीतीश कुमार के साथ जुड़ गए और कांग्रेस के हाथ का साथ छोड़ दिया. 2005 में वो सरायरंजन से जदयू के टिकट पर चुनाव लड़े और चौथी बार विधायक बने. इसी साल नीतीश ने उन्हें जल संसाधन मंत्री बना दिया. वो 2015 और 2020 में हुए विधानसभा चुनावों में भी सरायरंजन से जीते. 

नीतीश के करीबी चौधरी
विजय कुमार चौधरी बिहार विधानसभा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. चौधरी को नीतीश कुमार का करीबी माना जाता है. वो नीतीश कुमार की कोर कमेटी के सदस्य हैं जो सरकार और पार्टी की नीतियों को आकार देती है.

ये भी पढ़ें-Bihar Cabinet Expansion: बिहार सरकार में कैबिनेट मंत्री बने तेज प्रताप यादव, जानें कैसा रहा है जीवन

Trending news