बिहार में 7595 पदों पर मिली नौकरी की मंजूरी, 30 हजार यूनिट 'फ्री' बिजली का ऐलान
Advertisement

बिहार में 7595 पदों पर मिली नौकरी की मंजूरी, 30 हजार यूनिट 'फ्री' बिजली का ऐलान

Naukari in Bihar: विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त अफसर के 259 पद, सर्वेक्षण कानूनगो के 518 पद, अमीन के 6300 पद व सर्वेक्षण लिपिक के 518 पदों का सृजन किया गया है.

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना: बिहार में मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक में राजस्व, भूमि सुधार विभाग में 7595 पदों के अलावा विभिन्न पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बिहार कैबिनेट की बैठक में कुल 16 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई.

7595 पदों पर मिलेगी नौकरी
मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव एस. सिद्धार्थ ने पत्रकारों को बताया कि बिहार विशेष सर्वेक्षण व बंदोबस्त कार्यक्रम के निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 7595 पदों पर नियुक्ति का प्रस्ताव स्वीकृत किया.

बिहार में इन विभागों में नौकरी
फैसले के मुताबिक, विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त अफसर के 259 पद, सर्वेक्षण कानूनगो के 518 पद, अमीन के 6300 पद व सर्वेक्षण लिपिक के 518 पदों का सृजन किया गया है. ये सभी पद संविदा आधारित होंगे. इसके साथ ही कला संस्कृति विभाग में विभिन्न कोटि के 27 पद सृजन की भी स्वीकृति दी गई है.

छात्रों को मिलेगा 1500 रुपये महीना
सिद्धार्थ ने बताया कि मंत्रिमंडल ने पारा डेंटल, नर्सिंग व फामेर्सी शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों के लिए 15 सौ रुपये की मासिक छात्रवृत्ति दिए जाने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दे दी है.

MLA-MLC को फ्री मिलेगी बिजली
इसके अलावा संसदीय कार्य विभाग के प्रस्ताव पर मंत्रिमंडल ने बिहार विधानमंडल के सदस्यों के वेतन, भत्ते व पेंशन नियमावली 2006 के नियम 15 में संशोधन भी किया है. इस संशोधन के बाद विधायक, विधान पार्षद एक वर्ष में 30,000 यूनिट बिजली उपयोग कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें-बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नहीं 'नीतीश यादव', श्रम संसाधन मंत्री ने बदली सीएम की जात

(आईएएनएस)

Trending news