Bihar Board BSEB Results 2023: क्या है बिहार बोर्ड परीक्षा पास करने का क्राइटेरिया, थ्योरी और प्रैक्टिकल में कितने नंबर जरूरी
Advertisement

Bihar Board BSEB Results 2023: क्या है बिहार बोर्ड परीक्षा पास करने का क्राइटेरिया, थ्योरी और प्रैक्टिकल में कितने नंबर जरूरी

Bihar Board BSEB Results 2023: बिहार बोर्ड की ओर से 12वीं का रिजल्ट सबसे पहले आने की बात कही जा रही है. 12वीं की परीक्षा पहले हुई थी तो जाहिर है ​रिजल्ट भी पहले ही आएगा. माना जा रहा है कि 18 मार्च को बोर्ड की परीक्षा का रिजल्ट घोषित हो जाएगा.

(फाइल फोटो)

पटना : Bihar Board BSEB Results 2023: बिहार बोर्ड की ओर से 12वीं का रिजल्ट सबसे पहले आने की बात कही जा रही है. 12वीं की परीक्षा पहले हुई थी तो जाहिर है ​रिजल्ट भी पहले ही आएगा. माना जा रहा है कि 18 मार्च को बोर्ड की परीक्षा का रिजल्ट घोषित हो जाएगा. हालांकि अभी बोर्ड की तरफ से कुछ भी नहीं कहा गया है. अगर आपको भी बोर्ड रिजल्ट का इंतजार है तो यह सलाह है कि आप बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट को रेगुलर फॉलो करते रहें. बता दें कि बिहार बोर्ड परीक्षा पास करने का क्राइटेरिया क्या है. बिहार बोर्ड के इंटर साइंस, कॉमर्स और आटर्स स्ट्रीम के लिए पाकिंग अंक एक समान ही हैं. थ्योरी में पास होने के लिए आपको कुल मिलाकर हर सब्जेक्ट में 30 प्रतिशत नंबर लाने ही होंगे और प्रैक्टिकल के लिए 40 प्रतिशत नंबर लाना जरूरी है.

इससे पहले आपको यह भी बता दें कि बोर्ड की ओर रिजल्ट के अलावा टॉपर्स की लिस्ट भी जारी की जाती है. टॉपर्स की लिस्ट भी आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. आपको यह बताना भी जरूरी है कि अगर आप यूनिवर्सिटी में यूजी कोर्सेज में दाखिला करवाना चाहते हैं तो वे कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. 

बिहार बोर्ड का रिजल्ट जब भी आएगा, परीक्षार्थियों के पासिंग परसेंटेज, अटेंडेंस, टॉपर्स के नाम आदि जानकारी के बारे में भी बोर्ड की ओर से जानकारी दी जाएगी. ये सब जानकारी बोर्ड की ओर से प्रेस कांफ्रेंस करके बताई जाएंगी. आपको बता दें कि बोर्ड की ओर से 1 से 14 फरवरी के बीच बोर्ड एग्जाम करवाया गया था. 12वीं के एग्जाम दो पालियों में कराए गए थे.

अगर आप भी रिजल्ट जानने को इच्छुक हैं तो आपको रोल नंबर और रोल कोड याद रखना होगा. आपके प्रवेश पत्र में रोल नंबर और रोल कोड की जानकारी मिल जाएगी. इन दोनों के जरिए ही आप रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 

बिहार बोर्ड एग्जाम 2023 में 13 लाख परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था, जिनमें 6 लाख 36 हजार 432 छात्राएं और 6 लाख 81 हजार 795 छात्र शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- Bihar Board BSEB Results 2023: कहां जारी होती है टॉपर्स की लिस्ट, कैसे करें चेक

Trending news